Flash Story
धामों के कपाट खुलने पर , हेलीकॉप्टर से की जाएगी पुष्प वर्षा: मुख्यमंत्री धामी
नशा तस्करो पर दून पुलिस का कड़ा प्रहार 
एसएसपी लोकेश्वर सिंह के निर्देशन में जारी है वारंटियों की गिरफ्तारी का क्रम 
जौनसार बावर में जन्मे वीर केसरी चन्द बचपन से ही निर्भीक और साहसी थे : मंत्री गणेश जोशी
उत्तराखंड : पूर्व विधायक कैलाश गहतोड़ी का निधन, CM धामी के लिए छोड़ी थी सीट
अब आप नहीं Google फीचर लिखेगा ईमेल, जानें कैसे करें इस्तेमाल 
E PAPER OF 03 MAY 2024
पीठ के दर्द से उठना-बैठना हो गया है मुश्किल, तो इन तरीकों से पाएं आराम
केदारनाथ धाम पहुंची मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, पुनर्निर्माण एवं विकास कार्यों का लिया जायजा

महंगाई से बचने को अब ऐसे बचाइए पेट्रोल – जानिए क्या करना होगा

अगर आप कार मालिक हैं और इस मंहगाई के दौर में गाडी दौड़ाने में कंजूसी करते हैं तो चिंता छोड़ दीजिये क्योंकि आज हम आपको बेहतरीन 5 टिप्स बता रहे हैं जिससे आप पेट्रोल डीजल के खर्च को घटा सकते हैं। हो सकता है आपके मन में सवाल आये कि आपकी गाडी आजकल कितना माइलेज देती है। दरअसल माइलेज पर ध्यान देना भी बहुत ज़रूरी है क्योंकि उसी के हिसाब से ईंधन और पैसों की बचत जो करना है। कभी ऐसा भी हो जाता है कि कार का ईंधन चेक किए बगैर हम कार लेकर अपने काम से चले जाते हैं और कुछ दूर आगे जाकर समझ में आता है कि गंतव्य तक पहुंचने के लिए पर्याप्त ईंधन नहीं है। ऐसे में काम आएंगे वो 5 टिप्स जिसे हम इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं। इस टिप्स को आप रोजमर्रा की जिंदगी में अपना सकते हैं। आपकी कार लगभग 20% माइलेज ज्यादा देने लगेगी।

1- समय पर टायर प्रेशर चेक करवाते रहें

गाड़ी चलाते वक्त हम कभी भूल भी जाते हैं कि आखिरी बार उसके टायर में हवा कब भरवाई थी, टायर के प्रेशर का सीधा प्रभाव माइलेज पर पड़ता है, इसलिए कार चलाते समय इस बात का ध्यान देना जरुरी है। कार मालिक कोशिश करें की प्रत्येक महीने कार के टायरों के प्रेशर की जांच जरूर करवाते रहें।

2- कम दूरी और अत्यधिक ट्रैफिक में ले जाने से बचें

कार के माइलेज को बढ़ाने के लिए आप जाम और भीड़-भाड़ वाली जगह से बच सकते हैं, क्योंकि जब भी आप जाम में फंस जाते हो तो बार-बार आपको गाड़ी को ऑन-ऑफ करनी पड़ती है, जिससे इसका सीधा प्रभाव माइलेज पर पड़ता है। जाम के दौरान बार-बार क्लच, ब्रेक और एक्सिलरेटर न दबाना पड़े, इसके लिए गाड़ी की एक संतुलित रफ्तार कायम रखें। वहीं कार को छोटी राइड के लिए उपयोग करने की कम कोशिश करें और लंबी दूरी के लिए इस्तेमाल करें।

3- सर्विसिंग की डेट याद रखें

अपने समय सीमा के अनुसार कार की सर्विसिंग करवाना बेहद जरूरी है, समय पर सर्विसिंग करवाने से गाड़ी के इंजन की सफाई, गंदे इंजन ऑयल व गंदे फिल्टर की सफाई हो जाती है, इससे इंजन भी स्वस्थ्य रहता है और फ्यूल की खपत भी सही ढंग से होने लगती है।

4- ओरिजिनल इंजन ऑयल का करें इस्तेमाल

गाड़ी मालिक हमेशा कार में अच्छा फ्यूल और इंजन ऑयल का इंस्तेमाल करें, हमेशा मैन्यूफैक्च्चरर द्वारा सुझाए गए इंजन ऑयल का इस्तेमाल करें, इससे माइलेज के साथ-साथ गाड़ी की लाइफ भी बढ़ती है। पैसे बचाने के चक्कर सस्ते इंजन ऑयल से बचें, क्योंकि मैन्यूफैक्च्चरर द्वारा सुझाए गए इंजन ऑयल थोड़े महंगे आते हैं।

5- एवरेज स्पीड से बचा सकते हैं फ्यूल

अक्सर जब भी हमें खाली रोड़ दिखाती है हम तो कार की स्पीड बढ़ा देते हैं, ऐसे में हमें गाड़ी को 90 किमी/प्रतिघंटा की रफ्तार से ऊपर चलाने से बचना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने पर गाड़ी फ्यूल ज्यादा खाती है। वहीं गाड़ी चलाते समय कोशिश करना चाहिए कि गाड़ी एक ही स्पीड में चलती रहे। एक्सिलरेटर पेडल को आराम से दबाएं। लोअर गियर में आने से बचने के लिए जबरदस्ती एक्सिलरेटर बिल्कुल ना दबाएं, थोड़ी मेहनत करके एक गियर कम कर लें।

अगर आप इन पांच खार टिप्स को याद रखते हुए  दौड़ाएंगे तो यकीन मानिये आपके जेब पर पड़ने वाला बोझ काफी कम हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top