Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

ड्राइविंग के दौरान स्ट्रीट फूड खाने वाले हो जाएं सावधान!

भारत की सड़कों पर ड्राइव करते हुए आपने अक्सर देखा होगा कि रोड के दोनों किनारे स्ट्रीट फूड के बाजार लगे होते हैं। जहां ड्राइविंग के दौरान कई लोग स्नैक्स खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये फास्ट फूड आपको ड्राइविंग के दौरान कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है? आइए आज हम आपको बताते हैं।

हम जो खाते हैं उसाक सीधा प्रभाव हमारी ऊर्जा और प्रदर्शन पर पड़ता है। इससे हमारी नींद और एकाग्रता पर भी महत्वपूर्ण असर पड़ता है। वहीं बदलते खानपान के साथ फास्टफूड ने हमारे जीवन में अहम हिस्सेदारी बना ली है।

स्ट्रीट फूड ज्यादातर खुले में बिकते हैं, और खुले में ही रखे जाते हैं। जिससे वो काफी हद तक अनहेल्दी हो जाते हैं। हाइजीन के अभाव के कारण इस तरह के स्ट्रीट फूड को खाने से फ़ूड प्वाइंजन होने का खतरा बढ़ जाता है।

डिहाइड्रेशन की समस्या: खासतौर पर गाड़ी चलाते समय स्ट्रीट फूड खाने से ड्राइवर को असुविधा हो सकती है और ध्यान भटक सकता है। अगर आप सड़क किनारे स्टॅाल्स पर जंक फूड खा कर गाड़ी चलाते हैं तो इसका आप पर असर पड़ेगा।

स्ट्रीट फूड में नमक का अधिक प्रयोग किया जाता है इससे डिहाइड्रेशन जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है। हानिकारक पदार्थों की मिलावट: स्ट्रीट फूड में अनजाने में कई तरह के हानिकारक पदार्थ शामिल हो सकते हैं। जिससे कि आपकी ड्राइविंग क्षमता प्रभावित हो सकती है। हम जानते हैं कि उच्च वसा या घी वाला स्ट्रीट फूड भोजन से अधिक नींद आती है।

इस तरह के भोजन से आलसपन आने की वजह से ड्राइवर की एकाग्रता भंग हो सकती है। ऐसे में अगर आप स्ट्रीट फूड खाने के बाद लॉन्ग ड्राइव पर निकलते हैं तो आपको नींद आ सकती है और आपकी कार दुर्घटनाग्रस्त हो सकती है।

स्ट्रीट फूड सामान्य रुप से मसालेदार होते हैं। लिहाजा इन खाद्य पदार्थों का सेवन आपको ड्राइविंग के वक्त असहज कर सकता है और गाड़ी चलाते समय आपका ध्यान भटक सकता है। दुष्प्रभाव: स्ट्रीट फ़ूड चूंकि मसालेदार और टेस्टी होता है इसलिए कई बार हम ज़्यादा खाना खा लेते है। बहुत अधिक खाने से आपकी गाड़ी चलाने की क्षमता ख़राब हो सकती है। इससे आपको फोकस बनाए रखने में समस्या आ सकती है।

धीरे-धीरे स्ट्रीट फूड भारतीय संस्कृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनता जा रहा है। इसलिए इससे होने वाले संभावित नकारात्मक प्रभावों के बारे में हमें अधिक जागरूक होने की जरुरत है। इससे हम स्वस्थ और सुरक्षित रह सकते है। इसलिए लॉन्ग ड्राइव पर जाने से पहले स्ट्रीट फूड खाने से बचना चाहिए!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top