हाई ब्लड प्रेशर होने पर तुरंत अपनाएं ये घरेलु उपाय

न्यूज़ वायरस के लिए महविश की रिपोर्ट

न्यूज़ वायरस आपकी सेहत से जुडी खबरे आप तक लेकर आता है। सेहत है तो सब कुछ है इसीलिए इस बार हम बात करने जा रहे हैं बीपी की .. जी हाँ आजकल हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आम हो गई है। सिर्फ ज़्यादा उम्र के लोग ही नहीं बल्कि आजकल कम उम्र में भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या देखी जा रही है। दरअसल जब शरीर की धमनियों में जो रक्त बहता है उसका दबाव बढ़ जाता है तो हाई ब्लड प्रेशर हो जाता है। सिर्फ यही कारण नहीं है बल्कि जब आपके खाने-पीने में संतुलित आहार की मात्रा कम हो जाती है और शरीर में फैट की मात्रा बढ़ जाती है तो हाई बीपी होने के आसार भी बढ़ जाते हैं। इसके अलावा उन लोगों को भी हाई बीपी हो जाता है जो कोई भी फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते हैं, या एक जगह ज़्यादा देर तक बैठे रहते हैं। इस बीमारी से निजात पाना बेहद जरुरी है क्योंकि अगर हाई ब्लड प्रेशर पर कंट्रोल नहीं किया गया तो ये हार्ट अटैक, ब्रेन स्ट्रोक जैसी बड़ी गंभीर बीमारियों का कारण बनती है।

डॉक्टर्स हों या घर के बुजुर्ग वो आपको हिदायत ज़रूर देते होंगे। इसलिए सबसे पहले तो बाहर का पैक्ड फूड और जंक फूड खाने से बचें। हर दिन आधे घंटे कम से कम व्यायाम या योग करें। हर रोज सुबह उठकर खाली पेट 2 लहसुन की कलि खाएं। हाई ब्लड प्रेशर के मरीज अगर नंगे पांव हरी घास पर 10-15 मिनट चलें तो उनका बीपी नॉर्मल हो जाता है। इसके अलावा पालक और गाजर का जूस पीने से भी बीपी कंट्रोल में रहता है। मेथीदाना पाउडर सुबह-शाम पानी के साथ लेने पर बीपी कंट्रोल होता है। अनार और टमाटर का जूस पीने से भी बीपी नियंत्रित होता है।

चुकंदर और मूली को छीलकर इसका जूस बनाकर पिएं, इससे भी बीपी कंट्रोल होता है। करेला और सहजन की सब्जी खाएं, इससे हाई बीपी कंट्रोल में रहता है। आंवले के रस में शहद मिलाकर सुबह शाम लें। नींबू पानी, नारियल पानी, सोया, अलसी और काले चने का सेवन करें। सलाद खाने के साथ शामिल करें, हाई बीपी में कॉफी और चाय का सेवन कम से कम करें। स्मोकिंग और शराब भी हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए नुकसानदायक है। इससे जितना हो सके दूर ही रहें। कोशिश करिए की तनाव भरे माहौल से दूर रहें। इसके लिए आप मेडिटेशन और योग का सहारा भी ले सकते हैं।

आखिर में हमारी सलाह है कि आप अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए समय समय पर डॉक्टर्स से चेकअप भी करवाते रहे और योग और मोर्निग वाक का शेड्यूल भी ज़रूर बनाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top