पति-पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाती हैं ये 5 बातें, 

जिस तरह लोग अलग-अलग होते हैं. उसी तरह उनके रिश्ते भी अलग होते हैं. खासकर पति-पत्नी  को अपने रिश्ते में इन बातों को अपनाने की कोशिश करनी चाहिए जिससे रिश्ते की डोर कच्ची होकर टूटे ना और लंबे समय तक रिश्ते में प्यार, विश्वास, अपनापन और साझेदारी बनी रहे.

1 . जब कुछ अच्छा महसूस नहीं होता और कोई आपको अच्छे से ट्रीट नहीं करता तो व्यक्ति अपने पार्टनर से सहानुभूति और प्रेम की अपेक्षा रखता है. अगर पति या पत्नी ही एक दूसरे के साथ विनम्र व्यवहार  नहीं रखेंगे तो भला कौन करेगा. इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप हर मुश्किल घड़ी में निंदा से पहले नम्रता से व्यवहार करें.

2 . खुशियां चाहे छोटी हों या बड़ी होती को खुशियां ही हैं. एक साथ कुछ सेलिब्रेट करने या मनाने के लिए किसी बड़े दिन या सालगिरह का इंतजार न करें बल्कि छोटे-छोटे अवसरों को सेलिब्रेट करें. आप दोनों को इस बहाने हंसने-खिलखिलाने का मौका भी मिल जाएगा.

3 . पति-पत्नी एक दूसरे के बेहद करीब होते हैं और कई बार तारीफ या सराहना को छोटा समझने लगते हैं. लेकिन, एक दूसरे की तारीफ करना कभी छोटा हो ही नहीं सकता. जब आप अपने पार्टनर की सराहना करते हैं तो उन्हें खुशी भी होती है और आपके प्रति आकर्षण भी महसूस होने लगता है. वे आपके लिए तैयार होने लगते हैं या वह काम करने लगते हैं जो आपको अच्छे लगने लगे.

4 . कई बार पति और पत्नी अपनी पसंद से नया हेयर कलर करवा लेते हैं या फिर कुछ अलग स्टाइल में नजर आते हैं जिससे सामने वाले पार्टनर को यह पसंद नहीं आता. इस बात को समझें कि जरूरी नहीं कि हर बार ही आपकी पसंद एक जैसी हो इसलिए पार्टनर से यह अपेक्षा करना कि वह आपकी पसंद के आगे अपनी पसंद को नजरअंदाज कर दे, गलत है. एक दूसरे के बदलावों को स्वीकारना एक साथ आगे बढ़ने की निशानी है.

5 . अपने रिश्ते में आप ही विश्वास  बना सकते हैं और आप ही इसे तोड़ भी सकते हैं. कोशिश करें कि आप एक दूसरे का विश्वास ना तोड़ें, झूठ ना बोलें और सच छुपाने की कोशिश ना करें. एक दूसरे से सुख-दुख बांटना अच्छा है. कभी-कभी छोटी बातें भी रिश्ते पर बड़ा असर डाल देती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top