Flash Story
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना
उत्तराखंड में 10-12th के बोर्ड रिजल्ट 30 अप्रैल को होंगे घोषित, ऐसे करें चेक 

ड्रोन की ट्रेनिंग देकर 2 करोड़ महिलाओं को ‘लखपति दीदी’ बनाएगी सरकार

मोदी सरकार 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले महिलाओं को ध्यान में रखकर एक और योजना शुरू करने जा रही है। नई तकनीक के कारण कृषि के क्षेत्र में लगातार क्रांतिकारी परिवर्तन हो रहे हैं। मोदी सरकार देश में स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं को और सशक्त बनाने के लिए ड्रोन तकनीक से जोड़ेगी। सरकार महिलाओं को ड्रोन उड़ाने का प्रशिक्षण देगी इसके बाद महिलाएं कृषि से जुड़े कार्यों में भी हिस्सा ले सकेगी।

2 करोड़ महिलाओं को जोड़ेगी सरकार

बता दें कि पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से दिए भाषण में इसका योजना का जिक्र किया था। सरकार ने इस योजना को ‘लखपति दीदी’ नाम दिया है। पीएम ने अपने 15 अगस्त के भाषण में कृषि क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए उन्हें ड्रोन तकनीक से जोड़ने का ऐलान किया था। पीएम ने कहा था स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को ड्रोन उड़ाने और उनके मरम्मत का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस योजना के तहत सरकार 15 हजार स्वयं सहायता समूहों की 2 करोड़ महिलाओं को इस योजना से जोड़ेगी।

25 हजार जन औषधि केंद्रों का लक्ष्य

पीएम ने इस योजना की समीक्षा बैठक ली। इस दौरान पीएम ने जन औषधि केंद्रों की संख्या 10 हजार से बढ़ाकर 25 हजार करने का निर्णय लिया है। पीएम ने इस साल के अंत तक इन योजनाओं को धरातल पर उतारने का फैसला किया है। पीएमओ की मानें तो इस योजना का लाभ न केवल स्वयं सहायता समूहों को मिलेगा बल्कि आंगनवाड़ी में काम करने वाली महिलाओं को भी इस योजना से जोड़ा जाएगा।

पीएम लगातार कर रहे समीक्षा बैठक

गौरतलब है कि पीएम मोदी स्वतंत्रता दिवस को लाल किले से की गई घोषणाओं और इस साल बजटीय घोषणाओं की लगातार स्वयं समीक्षा कर रहे हैं। बता दें कि पिछली बैठक में शहरी और मध्यम वर्ग को सस्ता मकान दिलाने के लिए ब्याज दर में राहत की योजना की समीक्षा की थी। इसके अलावा पीएम ने ग्रामीण क्षेत्रों में सौर उर्जा को बढ़ावा देने के लिए संबंधी योजना की भी समीक्षा की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top