सेहत से जुड़ी बात : अंडे से रहे सावधान

सेहत के लिए खतरनाक है इस समय अंडे।  अगर आप अंडे को सेहत के लिए अच्छा मानकर जोश के साथ खा रहे हैं तो वैज्ञानिकों का यह शोध आपके मुंह का स्वाद खराब कर सकता है। हाल ही में हुए एक शोध में यह बात सामने आई है कि घरों में पाले जा रहे मुर्गियों के अंडों में पोल्ट्री फार्म में उगने वाले मुर्गियों की तुलना में 40 गुना ज्यादा सीसा होता है। मुर्गियों पर हुए शोध में उनके खून में लेड की मात्रा को मापा गया जो किसी भी तरह से स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है।तो आप कैसे जानते हैं कि घर के आंगन की मुर्गियों से आपको मिलने वाले अंडों में यह एक संभावित समस्या है या नहीं? यह आपकी मिट्टी में लेड के स्तर पर निर्भर करता है, जो हमारे शहरों में अलग-अलग होता है।अधिकांश सीसा मुर्गियों में चला जाता है क्योंकि वे गंदगी में खरोंचते हैं और जमीन से भोजन चबाते हैं।

हमने 55 घरों में बगीचे की मिट्टी से घर के आंगन की मुर्गियों और उनके अंडों में धातु के संदूषण का पता लगाया। हमने संदूषण के अन्य संभावित स्रोतों जैसे जानवरों के पीने के पानी और चिकन फ़ीड का भी पता लगाया।
लेड की मात्रा चाहे कम हो या ज्यादा, यह सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। इस संबंध में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का मानना है कि लेड एक्सपोजर का कोई सुरक्षित स्तर नहीं है। इससे लो आईक्यू या दिल से जुड़ी कई अन्य बीमारियों का खतरा रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top