कम पैसे में करना चाहते हैं मोटी कमाई वाले कोर्स तो तुरंत पढ़ें खबर

हमारी ये खबर युवाओं के लिए बेहद ज़रूरी जानकारी देने के लिए है। इंटरमीडिएट यानी 12वीं बोर्ड एग्जाम में अगर किसी वजह से आपके नंबर कम आए या फिर आप कोई महंगे कोर्स नहीं करना चाहते तो हम आपको कुछ ऐसे सस्ते कोर्स बताएंगे, जिन्हें पूरा करने के बाद आप मोटी कमाई कर सकते हैं। दिलचस्प ये है कि आपको इन कोर्स को करने के लिए ज्यादा फीस भी नहीं देनी होगी। इन्हें पूरा करने के बाद आप अपना स्टार्टअप भी शुरू कर सकते हैं। तो आइए तस्वीरों के जरिए जानते हैं ऐसे कोर्स के बारे में जो आपको स्टार्टअप शुरू करने या फिर नौकरी दिलाने में मददगार साबित होंगे।

इंटीरियर डिजाइनिंग कोर्स — इस कोर्स के जरिए आप अपनी क्रिएटिविटी, पेटिंग, डिजाइनिंग आदि काम अच्छा लगता है, तो आप इंटीरियर डिजाइनिंग में डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। डिप्लोमा शार्ट टर्म कोर्स है और इसे पूरा करने के बाद आप अच्छी कमाई कर सकते है। चाहें तो आप स्टार्टअप के तौर पर अपनी फर्म भी खोल सकते हैं।

एनिमेशन मल्टीमीडिया कोर्स -ये कोर्स महंगा होता है, मगर आप किसी प्रोफेशनल इंस्टीट्यूअ से अगर डिप्लोमा कोर्स कर लें, तो करियर के लिए यह अच्छा ऑप्शन हो सकता है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद एनिमेशन से रिलेटेड बहुत से फील्ड ऑप्शन मिलेंगे। हां, आपको यह फील्ड तभी रास आएगी, जब आप क्रिएटिविटी और इमेजिनेशन में दिलचस्पी लेते होंगे।

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग कोर्स -इसे करने के लिए आपको विज्ञान क्षेत्र में रूचि होनी चाहिए। कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, वेबसाइट डेवलपमेंट और सॉफ्टवेयर क्रिएशन तथा ऐप डेवलपमेंट के लिए यह कोर्स करना ठीक हो सकता है। शार्ट टर्म कोर्स कम पैसे में किया जा सकता है और जॉब लगने के बाद आप मोटी कमाई कर सकते हैं।

योग इंस्ट्रक्टर कोर्स -इसके जरिए आप लोगों को योग सिखा सकते हैं और खुद भी स्वस्थ्य रह सकते हैं। योग के प्रति वैसे भी लोगों में जागरूकता बढ़ी है। हालांकि, इस कोर्स के लिए आपको अभ्यास की जरूरत होगी। 12वीं कक्षा बाद एक छोटा सा कोर्स कर आप इस फील्ड में धीरे-धीरे मगर मजबूत करियर बना सकते हैं।

जिम इंस्ट्रक्टर कोर्स -इसे करने के बाद आप दूसरों को भी फिट रख पाएंगे और खुद को भी। वैसे भी स्वास्थ्य को लेकर आजकल लोग कुछ ज्यादा ही जागरूक हैं। जिम इंस्ट्रक्टर बनने के बाद आप बड़ी शख्सियतों के लिए ट्रेनर भी बन सकते हैं और या फिर अपना जिम खोल सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top