Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

आपदा में चिकित्सा सेवा देगी चमोली पुलिस – चार धाम यात्रा से पहले एसपी श्वेता चौबे मानवीय पहल

चमोली पुलिस सेवा समर्पण और सहयोग की दिशा में नया प्रयोग कर रही है। पहले लड़कियों को सेल्फ डिफेन्स सिखाया , फिर बुजुर्ग नागरिकों को साइबर अपराध से बचाने की जन जागरूकता मुहीम शुरू की और अब पुलिस कर्मियों द्वारा आपदा में घायल और दर्द से पीड़ित चार धाम यात्रियों के लिए चिकित्सक की भूमिका तैयार की जा रही है। ये सब हो रहा है देवभूमि के ऐसे डीजीपी अशोक कुमार के नेतृत्व में जो मशहूर खाकी में इंसान जैसी किताब लिखते हैं और उनकी टीम की होनहार आईपीएस श्वेता चौबे उसी कथन को सत्य के धरातल पर उतार रही हैं।

पर्यटन प्रदेश उत्तराखंड की आर्थिकी टिकी है चार धाम यात्रा पर लिहाज़ा सरकार , विभाग और स्थानीय नागरिकों के लिए ये वक़्त बेहद ख़ास होता है। इसी अहमियत को समझते हुए चमोली पुलिस ने एक मानवीय पहल की है। आईपीएस श्वेता चौबे की अगुवाई में चमोली पुलिस अब किसी भी दुर्घटना , आपदा से निपटने के लिए और चारधाम यात्रा को सुरक्षित बनाये जाने के लिए प्राकृतिक आपदाओं/दुर्घटनाओं व अन्य रूप में घायल व्यक्तियों को अस्पताल भेजे जाने से पहले इमर्जेन्सी के दौरान घायलों के जीवन को बचाने के उद्देश्य से एस0डी0आर0एफ0 और स्वास्थ्य विभाग द्वारा मेडिकल ट्रीटमेंट की ट्रेनिंग ली जा रही है।

कर्णप्रयाग में कोतवाली कर्णप्रयाग,थाना गैरसैंण,थाना पोखरी,थाना थराली के पुलिस कर्मियों ने इस प्राथमिक उपचार/आपदा प्रशिक्षण शिविर में हिस्सा लिया और ये सीखा कि आपदा के दौरान कम से कम समय में जान माल को कैसे सुरक्षित करना है। एस0डी0आर0एफ कर्णप्रयाग की टीम द्वारा पुलिसकर्मियों को आपदा से बचाव एवं प्राथमिक उपचार संबंधी कार्यों का प्रशिक्षण देकर आपदा उपकरणों के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई।पुलिस अधीक्षक श्वेता चौबे ने बताया कि चमोली जनपद प्राकृतिक आपदाओं की दृष्टि से बेहद संवेदनशील है। इसलिए यहाँ आपदा का प्रशिक्षण देना भी जरुरी हो जाता है। इस प्रशिक्षण को मात्र एक प्रशिक्षण के तौर पर न लिया जाए,अपितु इसे मानव क्षति न्यूनीकरण एवं जनसमुदाय में दक्ष सहयोगी भाषा का उद्भव करने का प्रमुख स्रोत माना जाए। इस प्रशिक्षण से प्राप्त जानकारी को समय आने पर छोटी बड़ी घटना में आमजन भी न्यूनतम जोखिम व अधिकतम सफलता से कार्य कर सके। प्रशिक्षित पुलिस कर्मी आपदा के दौरान राहत व बचाव कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निर्वहन करेंगे। इस तरह की ट्रेनिंग पहाड़ में आये दिन होने वाली आपदाओं के दौरान बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top