Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

एंग्जाइटी और डिप्रेशन को रोकने के लिए 7 प्रभावी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां

एंग्जाइटी और डिप्रेशन दो मानसिक बीमारियां हैं जिन्हें अक्सर लोग एक साथ अनुभव करते हैं. अध्ययनों से पता चलता है कि एंग्जाइटी का अनुभव करने वाले लगभग 60 प्रतिशत लोगों में भी डिप्रेशन के लक्षण दिखाई देते हैं, लेकिन इन स्थितियों के लिए नियमित दवाएं गंभीर साइड इफेक्ट के साथ आती हैं जो बदले में दीर्घकालिक स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनती हैं.

एंग्जाइटी और डिप्रेशन के लिए एक साइड-इफेक्ट-फ्री समाधान आयुर्वेद में दिया गया है. आयुर्वेदिक उपचार एक हेल्थ मेंटल स्पेस प्रदान करने के लिए योग और ध्यान का सहारा लेता है. लाइफस्टाइल में बदलाव और स्ट्रेस मैनेजमेंट के साथ कुछ हर्ब्स भी बेहद फायदेमंद मानी जाती हैं.

चिंता और अवसाद से राहत के लिए जड़ी-बूटियां

ग्जाइटी और डिप्रेशन के असहज लक्षणों के उपचार में हर्बलिज्म कारगर साबित हुआ है. चूंकि आयुर्वेद मूल कारण से लड़ने के लिए पूरे शरीर पर काम करता है, इसलिए हर्बलिज्म शरीर में संतुलन को बनाने में काम करके इसको सपोर्ट करता है.
कई मानसिक बीमारियों का मूल कारण पुराना तनाव है. तो हम उन जड़ी-बूटियों के बारे में बता रहे हैं जो तनाव को कम कर सकती हैं और आपके शरीर में हार्मोन को संतुलित कर सकती हैं.

अश्वागंधा

अश्वगंधा सबसे शक्तिशाली एडाप्टोजेन में से एक है जो व्यक्ति के शरीर की जरूरतों के लिए खुद को अनुकूलित करने की क्षमता रखता है. यह तनाव की प्रतिक्रियाओं और हार्मोन को नियंत्रित करके तनाव को कम करने की दिशा में काम करता है. यह बूटि तनाव के हार्मोन पर नियंत्रण बनाए रखती है और जिससे शरीर को एक स्वस्थ नींद मिलने में मदद मिलती है. अश्वगंधा का प्रभाव कई अध्ययनों से सिद्ध जड़ी-बूटियां है. इसका सेवन या तो तरल अर्क या टैबलेट के रूप में किया जाता है.

ब्राम्ही

ब्राह्मी एक सदियों पुरानी जड़ी बूटी है जो अपने आने के बाद से आयुर्वेद का हिस्सा रही है. इसकी शक्ति हमारे मस्तिष्क की स्मृति शक्ति में सुधार करती है और शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ाती है. ब्राह्मी एक एडाप्टोजेन है. नियमित रूप से सेवन करने पर यह शरीर में सेरोटोनिन के उत्पादन को बढ़ाने की क्षमता रखता है. यह प्रभावी रूप से तनाव का मुकाबला करता है और एक हद तक एंग्जाइटी और डिप्रेशन से राहत देता है.

कैमोमाइल

कैमोमाइल एक छोटा फूल है जो मन और शरीर को विश्राम के मार्ग पर ले जाने में बहुत शक्तिशाली है. कैमोमाइल चाय, अर्क और गोलियां इसके सेवन का सबसे आम तरीका है.

लेमन बाम

लेमन बाम तनाव से राहत और चिंता रोधी गुणों से भरपूर एक जड़ी-बूटी है. यह जड़ी बूटी मूड को बदल सकता है और मिजाज को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. यह अनिद्रा पर भी सकारात्मक प्रभाव डालता है और एक अच्छी नींद आने में मदद करता है. लेमन बाम एंग्जाइटी और डिप्रेशन के लक्षणों से लड़ने में अत्यधिक प्रभावी है.

जटामासी

जटामांसी अवसाद के लक्षणों का इलाज करने के लिए एक प्रभावी जड़ी बूटी है. एक हेल्दी नींद चक्र में परेशानी हमेशा आपके मानसिक स्वास्थ्य को खराब करती है. यह बारहमासी जड़ी बूटी अनिद्रा का मुकाबला करने और मूड को बढ़ाने के लिए जानी जाती है. इस जड़ी बूटी की जड़ें अत्यधिक शक्तिशाली होती हैं और चिकित्सीय उपचार में उपयोग की जाती हैं.

माका

समृद्ध पोषक तत्वों से भरपूर माका अत्यधिक चिंता को दबाने की क्षमता रखता है. हाई फाइटोन्यूट्रिएंट सामग्री भी शरीर को सक्रिय करती है और एक हेल्दी नींद चक्र प्रदान करने के लिए हार्मोन को नियंत्रित करती है.

गोटूकोला

गोटू कोला में आपके शरीर और दिमाग को आराम देने की एक बड़ी क्षमता है. सही मात्रा में सेवन आपको अनिद्रा जैसे चिंता और अवसाद के लक्षणों से लड़ने में मदद करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top