10 देशों में रहने वाले इंडियंस को मिलेगी यूपीआई पेमेंट सुविधा

भारत जल्दी ही यूपीआई यानी यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस को ग्लोबली बनाएगा। यह पहल फिलहाल दस देशों के लिए की जा रही है। ऐसा होता है तो इन देशों में रहने वाले भारतीय अपने इंटरनेशनल मोबाइल नंबर का उपयोग कर यूपीआई से पेमेंट कर सकेंगे। यही नहीं, इन दस देशों के एनआरआई यानी प्रवासी भारतीय अपने भारत के फोन नंबर पर डिपेंड हुए बिना भी ट्रांजेक्शन के लिए यूपीआई सर्विस का उपयोग कर सकते हैं।

जिन देशों में यह पहल की जा रही है, उनमें सिंगापुर, अमेरिका, आस्ट्रेलिया, कनाडा, हांगकांग, ओमान, कतर, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और यूनाइटेड किंगडम शामिल हैं। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय मोबाइल नंबर वाले एनआरई/एनआरओ जैसे अकाउंट यूपीआई का इस्तेमाल कर लेनदेन कर सकते हैं। पेमेंट्स कॉरपोरेशन ने पार्टनर बैंकों को निर्देश जारी किया कर इसका पालन करने के लिए 30 अप्रैल तक का वक्त दिया है।

एनआरआई और एनआरओ अकाउंट होल्डर्स कर सकेंगे ट्रांजेक्शन

एक एनआरआई अकाउंट प्रवासी भारतीयों को विदेशी कमाई को भारत में ट्रांसफर करने में मदद करता है। वहीं, एक एनआरओ अकाउंट उन्हें भारत में अर्जित आय को मैनेज करने में मदद करता है। हालांकि, इसके लिए एक शर्त भी रखी गई है और वो ये कि बैंकों को सुनिश्चित करना होगा कि ऐसे खातों को विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम के नियमों के अनुसार अनुमति देनी होगी। साथ ही, भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से इस बारे में जारी गाइडलाइंस फॉलो करनी होगी तथा मनी लॉन्ड्रिंग या आतंकी वित्तपोषण के खिलाफ सिक्योरिटी फॉलो करनी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top