ATM कार्ड पर फ्री में मिलता है 3 करोड़ रुपये तक का इंश्योरेंस, ऐसे उठाएं फायदा

क्या आप जानते हैं कि इंश्योरेंस फ्री में भी मिल सकता है. यह सच है. दरअसल, आपका डेबिट कार्ड (Debit Card) आपको फ्री में इंश्योरेंस कवर भी प्रदान करता है.कुछ डेबिट कार्ड 3 करोड़ रुपये तक फ्री एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवरेज देते हैं. यह इंश्योरेंस कवरेज फ्री में दिया जाता है और इसमें डेबिट कार्ड धारक से न तो कोई प्रीमियम लिया जाता है और न ही बैंकों द्वारा कोई एडिशनल डॉक्यूमेंट मांगा जाता है.डेबिट कार्ड पर फ्री एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवरेज के लिए कुछ नियम और शर्तें होती हैं. इनमें से सबसे महत्वपूर्ण यह है कि कार्डधारक को एक निश्चित अवधि के भीतर उस डेबिट कार्ड के जरिए कुछ ट्रांजैक्शन करने होते हैं

एलिजिबल ट्रांजैक्शन करने के मानदंड विभिन्न बैंकों में अलग-अलग

फ्री एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवरेज के लिए क्वालीफाई करने के लिए एलिजिबल ट्रांजैक्शन करने के मानदंड विभिन्न बैंकों में अलग-अलग होते हैं. उदाहरण के लिए, एचडीएफसी बैंक का मिलेनिया डेबिट कार्ड (HDFC Bank Millennia Credit Card) घरेलू यात्रा के लिए 5 लाख रुपये और अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा के लिए 1 करोड़ रुपये का फ्री इंशयोरेंस कवरेज प्रदान करता है. इस कार्ड पर इंश्योरेंस पॉलिसी एक्टिवेट करने के लिए कार्ड होल्डर को 30 दिन में कम से कम एक ट्रांजैक्शन करना होता है.

कोटक महिंद्रा बैंक को फ्री इंश्योरेंस कवरेज के लिए एलिजिबल होने के लिए क्लासिक डेबिट कार्ड धारकों को पिछले 30 दिनों के भीतर न्यूनतम 500 रुपये के कम से कम 2 ट्रांजैक्शन पूरे करने की आवश्यकता होती है. इसी तरह, डीबीएस बैंक इंडिया के इन्फिनिटी डेबिट कार्डधारकों को इंश्योरेंस कवरेज एक्टिवेट करने के लिए पिछले 90 दिनों के भीतर एक ट्रांजैक्शन करना होगा.

इंश्योरेंस कवरेज के लिए कौन सा ट्रांजैक्शन होगा पात्र?

डीबीएस बैंक के एमडी और कंज्यूमर बैंकिंग ग्रुप के हेड प्रशांत जोशी ने ईटीनाउ को बताया कि यूपीआई लेनदेन आमतौर पर इंश्योरेंस कवरेज के लिए पात्र नहीं हैं. हालांकि, प्वाइंट ऑफ सेल (POS) ट्रांजैक्शन या ई-कॉमर्स ऑनलाइन ट्रांजैक्शन इंश्योरेंस कवरेज के लिए पात्र होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top