जानें कब तक भारत में आएगी ये एयर कॉप्टर

मारुति सुजुकी अब इलेक्ट्रिक एयर कॉप्टर बनाने की तैयारी कर रही है। सबसे पहले इसे जापान और अमेरिका में लॉन्च किया जाएगा। बाद में इसे भारत में लॉन्च किया जाएगा। यह नया मॉडल मारुति सुजुकी अपनी पैरेंट कंपनी सुजुकी के साथ तैयार कर रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मारुति सुजुकी अपनी पैरेंट कंपनी के साथ हवा में उड़ने वाले इलेक्ट्रिक कॉप्टर बनाने की तैयारी कर रही है। ये एयर कॉप्टर ड्रोन से बड़े होंगे लेकिन हेलिकॉप्टर से छोटे होंगे। इसमें पायलट सहित 3 लोग बैठ सकेंगे। यह भारत में सिर्फ बिकेगी नहीं बल्कि, यहां पर इसकी मैन्युफैक्चरिंग पर विचार किया जा रहा है।

2025 तक लॉन्च हो सकती है ये कार

सुजुकी के असिस्टेंट मैनेजर केंटो ओगुरा ने बताया कि इस प्लान को सही करने के लिए डीजीसीए के साथ बातचीत कर रही है । स्काई ड्राइव नाम की इलेक्ट्रिक एयर कॉप्टर  को जापान में अगले साल यानी 2025 में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। मारुति मेक इन इंडिया के तहत इस वेंचर को लॉन्च करना चाहती है।

हेलिकॉप्टर से कितनी अलग मारुति एयर कॉप्टर

सुजुकी फिलहाल संभावित ग्राहकों और पार्टनर की तलाश में है। इसके लिए वह इंडियन मार्केट में रिसर्च कर रही है। कंपनी के असिस्टेंट मैनेजर ने कहना है कि भारत में एयर कॉप्टर के सफल होने के लिए उनका किफायती होना जरूरी है। मारुति एयर कॉप्टर का वजन तकरीबन 1.4 टन होगो, जो हेलीकॉप्टर के वजन से आधा होगा। इसका हल्का वजन बिल्डिंग छत पर टेक-ऑफ और लैंड करने में मदद करेगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इलेक्ट्रिफिकेशन के कारण इसके कंपोनेंट्स में कमी होगी, जिसके कारण मैन्युफैक्चरिंग और मेंटेनेंस कॉस्ट में कमी आएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top