2024 के इन 5 त्योहारों पर रोटी बनाना महंगा पड़ेगा

सनातन धर्म में माता अन्नपूर्णा को अन्न की देवी के रूप में पूजा जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कुछ ऐसे दिन हैं जब न चावल बनाना प्रतिबंधित है. लेकिन क्या आपको पता है कि 5 ऐसे मौके भी हैं जिसमें भूलकर भी अपने घर में रोटी (Roti Ke Niyam) नहीं बनानी चाहिए. इन बातों को नजरअंदाज करने से मां अन्नपूर्णा और मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है. जैसे की नए साल 2024 की शुरुआत हो चुकी है. तो चलिए जानते हैं कि  2024 में किस-किस दिन चूल्हे पर तवा चढ़ाना अशुभ रहेगा.

1. मकर संक्रांति

साल 2024 में मकर संक्रांति का त्योहार 15 जनवरी, सोमवार के दिन मनाया जाएगा. मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी खाना शुभ होता है और इसे दान भी करना चाहिए. इस दिन  रोटी बनाने की मनाही होती है, ऐसा करने से घर में चीजें खराब हो जाती हैं.

2. शीतलाष्टमी

माता शीतला माता के लिए साल 2024 में 02 अप्रैल, मंगलवार के दिन व्रत रखा जाएगा. इस दिन मां को बासी खाना यानी ठंडे खाने का भोग लगाया जाता है. इसलिए इस दिन घर में चूल्हा जलाना शुभ नहीं होता. यही कारण है, कि शीतला अष्टमी के दिन भी रोटी नहीं बनाई जाती है.

Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति पर बन रहा रवि योग, शुभ मुहूर्त में इन चीजों का दान करने से चमकेगा भाग्य

3. नाग पंचमी

नाग पंचमी का त्योहार इस साल 09 अगस्त, शुक्रवार के दिन मनाया जाएगा. इस दिन नाग देवता की पूजा की जाती है. इस दिन रोटी नहीं बनानी चाहिए क्योंकि तवे को नाग का प्रतिरूप माना जाता है. इस दिन भोग लगाने के लिए हलवा बनाया जाता है. ऐसा ना करने से घर में नकारात्मकता आती है.

4. शरद पूर्णिमा

साल 2024 में शरद पूर्णिमा 16 अक्टूबर को मनाई जाएगी. इस दिन चंद्रमा और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, माता लक्ष्मी से जुड़े त्योहारों पर रोटी नहीं बनानी चाहिए. इसलिए इस दिन भी चूल्हे पर तवा नहीं चढ़ता है.

5. दीपावली

दिवाली के दिन भी विशेष रूप से मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. घर में लक्ष्मी के आगमन के लिए ये त्योहार मनाया जाता है. ऐसे में  इस दिन भी घर पर रोटी नहीं बनानी चाहिए.  धार्मिक मान्यताओं के अनुसार दिवाली के दिन रोटी बनाने से मां लक्ष्मी  की कृपा घर पर नहीं रहती है. इस साल ये दिन 01 नवंबर, शुक्रवार को पड़ रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top