PWD:गंगा बहती रही मैं नौकरी करता रहा-दीपक कुमार प्रमुख अभियंता

सेवानिवृत्ति के बावजूद भी सरकारी महकमें अपनी जिम्मेदारियां को निभाते रहने के लिए काम में पारदर्शिता के साथ ही शुचिता बनाए रखना बेहद चुनौती पूर्ण काम है। इंजीनियर दीपक कुमार यादव प्रमुख अभियंता लोक निर्माण विभाग उत्तराखंड ने अपनी सेवा काल का सबसे बड़ा हिस्सा उत्तराखंड सरकार के साथ बिताया है।

फिर बढ़ा 6 महिने का विस्तार

सेवा में विस्तार यानी कि एक्सटेंशन तो सुना गया था लेकिन पोस्ट एक्सटेंशन बहुत कम सुनने और देखने को मिलता है लेकिन अगर आपका काम उत्कृष्ट होता है तो उसका नाम इंजीनियर दीपक कुमार प्रमुख अभियंता लोक निर्माण होता है बीती शाम 6 महीने का सेवा विस्तार समाप्त हो रहा था लेकिन सरकार ने पुनः 6 महीने का विस्तार इंजीनियर दीपक कुमार को दे दिया है।
मालूम हो कि पहले भी दीपक कुमार दिसंबर 2023 को रिटायर हो रहे थे लेकिन उन्हें 6 माह के लिए सेवा विस्तार मिला था और अब पुनः अतिरिक्त विस्तार मिल गया है। दीपक कुमार बीती शाम सेवानिवृत हो रहे थे लेकिन बद्रीनाथ केदारनाथ धाम के निर्माण कार्यों और मानस खंड में विभिन्न कार्यों में उनकी विशेषज्ञता और आवश्यकता को देखते हुए 6 माह का अतिरिक्त सेवा विस्तार सरकार ने दिया है।

इंजीनियर दीपक कुमार यादव के सेवा विस्तार को विशेष परिस्थितियों और अपवाद स्वरूप माना जा रहा है

शुचिता, पारदर्शिता और सेवा निष्ठा ही मूल मंत्र

इंजीनियर दीपक कुमार ने बताया कि जब प्रदेश का बंटवारा नहीं हुआ था उस वक्त भी वह उत्तराखंड के उत्तरकाशी में तैनात थे तबादला हुआ तो उत्तर प्रदेश चले गए चले गए, लेकिन एक बार फिर जब नए प्रदेश की नींव उत्तरांचल और अब उत्तराखंड के रूप में पड़ी तो उन्हें दोबारा यहां पर काम करने का मौका मिला। इंजीनियर दीपक कुमार ने बताया कि उनकी शुरुआती पढ़ाई लखनऊ से हुई इसके बाद वो इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए इलाहाबाद गए और बाद में सहायक अभियंता के रूप में लोक निर्माण विभाग में सेवारत हुए।

दीपक कुमार ने कहा कि वैसे तो उत्तराखंड लोक निर्माण विभाग में काम करते हुए उनके पास कई अहम प्रोजेक्ट और उसकी यादें हैं लेकिन वह अपना सबसे महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट उन सड़कों को मानते हैं जिससे कि अब कई रास्तों को जोड़कर यातायात की दूरी को कम किया जा सका है।

रिसर्च एंड डेवलपमेंट में उत्तराखंड लोक निर्माण विभाग सबसे आगे

प्रमुख अभियंता दीपक कुमार ने बताया कि उत्तराखंड का लोक निर्माण विभाग भारत का ऐसा विभाग है जहां पर रिसर्च एंड डेवलपमेंट के आधार पर सड़कों को नए वैज्ञानिक पद्धति के अनुसार तैयार किया गया है जिससे कि न सिर्फ सड़कों की गुणवत्ता सुधरी है बल्कि वह ज्यादा समय तक टिकाऊ रहती हैं खास तौर पर पहाड़ की भौगोलिक परिस्थितियों और मौसम को देखते हुए उत्तराखंड की सड़कें अन्य जगहों के मुकाबले लंबे समय तक चलने वाली है जिन पर बारिश का असर भी कम से कम देखा गया है।

पर्यावरण की सुरक्षा व्यक्तिगत रुचि

अनुकरणीय पहल: इं० दीपक कुमार प्रमुख अभियंता लोक निर्माण विभाग ने कार्यालय में प्लास्टिक फोल्डर पर पिछले महीने ही रोक लगा दी थी

प्लास्टिक का उपयोग घर हो या ऑफिस पर्यावरण और हमारे स्वास्थ्य के लिए एक बड़ा खतरा है। कार्यालय के दैनिक कामकाजों में बढ़ते प्लास्टिक फोल्डरों के चलन को तत्काल प्रभाव से बंद करने की अनोखी पहल देहरादून में सबसे पहले इंजीनियर दीपक कुमार प्रमुख अभियंता लोक निर्माण विभाग ने कर दी थी। माना जा रहा है कि आने वाले समय में इंजीनियर दीपक कुमार की इस सराहनीय पहल को दूसरे विभाग भी अमल में लाएंगे।

प्लास्टिक जान लेवा है प्रमुख अभियंता

प्रमुख अभियंता दीपक कुमार ने कार्यालय आदेश जारी करते हुए कहा था कि लोक निर्माण विभाग के सभी संबंधित कार्यालयों में कागजी कामकाज को सहेजने के लिए जिन प्लास्टिक फोल्डरों का अभी तक प्रयोग होता आया है उसे तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया जाए। दीपक कुमार ने अपने आदेश में पर्यावरण की चिंता व्यक्त करते हुए सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को अपने पत्र में इंगित करते हुए लिखा है कि प्रयोग किए जाने वाले प्लास्टिक फोल्डर पुराने होने के बाद हमारे जल ,जमीन और पर्यावरण को प्रदूषित करता है। इंजीनियर दीपक कुमार ने लिखा था कि प्लास्टिक एक ऐसा तत्व है जोकि कभी खत्म नहीं होता और हमारे लिए गंभीर खतरा बनता है, उन्होंने कहा है कि प्लास्टिक का उत्पादन, उपयोग और निस्तारण पर्यावरण के लिए गंभीर चुनौती पैदा कर रहा है, अपने इसी आशय के साथ प्रमुख अभियंता दीपक कुमार ने प्लास्टिक पर निर्भरता कम से कम करने का सुझाव और आदेश दोनों अपने पत्र में दिया था।

कार्यालय में प्लास्टिक फोल्डर के बजाय पेपर फोल्डर का उपयोग हो

प्रमुख अभियंता ने अपने आदेश में कहा है कि दैनिक कामकाजों में जरूरी कागजात को सुरक्षित रखने और अग्रसारित करने के लिए पेपर निर्मित फोल्डरों का उपयोग किया जाए जो कि पर्यावरण के लिहाज से सुरक्षित है। दीपक कुमार के इस पत्र की प्रतिलिपियों को उत्तराखंड के सभी लोक निर्माण कार्यालय में तुरंत प्रेषित कर दिया गया है साथ ही सभी को तत्काल प्रभाव से इस आदेश को प्रभावी करने के लिए सूचित कर दिया गया था। समझा जा रहा है कि प्राकृतिक संपदा से संपन्न उत्तराखंड के पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए प्रदेश के अन्य कार्यालय भी प्रमुख अभियंता लोक निर्माण विभाग की इस मानवीय पहल पर अपने भी सार्थक कदम उठाएंगे। इन तमाम मुद्दों के साथ ही प्रमुख अभियंता दीपक कुमार ने जनता से अपने घर और आसपास बड़े वृक्ष लगाने की बात भी कही है जिससे कि हम पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारी को पूरा करके आने वाली नस्लों के लिए स्वस्थ वातावरण बना सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top