Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

Weight Loss: इन 5 फलों को खाने से होगा वजन कम,

अगर आपको वजन कम करना है तो खाने में ये 5 फल शामिल कर लें. इन्हें खाने से आपकी भूख भी शांत हो जाएगी और वजन भी नहीं बढ़ेगा.

Weight Loss Fruits: आजकल लोग वजन कम करने के लिए सबसे ज्यादा डाइटिंग कर रहे हैं. लोगों को लगता है कि भूखे रहने से वजन तेजी से कम होगा, लेकिन आपकी ये सोच आपको मुसीबत में भी डाल सकती है.  आप फलों का जूस पीने के बजाए काटकर खाएं तो ज्यादा फायदा होगा. हम आपको 5 ऐसे फलों के नाम बता रहे हैं जिनमें भरपूर फायबर और लो-कैलोरी पाई जाती है. आप इन्हें अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.  

1- पपीता- वजन कम करने के लिए पपीता एक बेहतरीन फल है. पपीता में अच्छी मात्रा में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. पपीता की खास बात है कि ये हमारी पाचन क्रिया को ठीक रखने में मदद करता है. पपीता खाने से मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है

2- सेब- वैसे तो फलों का राजा आम को कहा जाता है लेकिन सेब उससे कहीं ज्यादा फायदेमंद फल है. सेब में आपको सारे पोषक तत्व थोड़ी-थोड़ी मात्रा में मिल जाते हैं. कहा जाता है कि अगर आप रोज एक सेब खाते हैं तो आप बीमारियों से दूर रहते हैं. इसके अलावा सेब फाइबर से भरपूर होता है. वजन कम करने वाले लोगों को जब भी भूख लगे उन्हें सेब खाना चाहिए.

3- पाइन एप्पल- वजन कम करने के लिए पाइन एप्पल को भी अच्छा माना जाता है. फाइन एप्पल में काफी अच्छी मात्रा में फाइबर होता है जो हमारी आंतों की सफाई का काम करता है. पेट साफ करने के लिए भी पाइन एप्पल खाने की सलाह दी जाती है. पाइन एप्पल में ब्रोमेलेन एंजाइम होता है जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है.

4- स्ट्रॉबेरीज- वैसे तो सभी बेरीज बहुत फायदेमंद होती हैं बेरीज में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं. स्ट्रॉबेरी सीजन में आसानी से मिल जाती हैं भूख लगने पर आप स्ट्रॉबेरी खा सकते हैं. स्ट्रॉबेरी शरीर से टॉक्सिंस को आउट करती हैं. हार्ट के रोगियों को भी स्ट्रॉबेरी फायदा करती है.

5 अमरूद-  अमरूद गुणों से भरपूर फल है. एक अमरूद एक सेब के बराबर ही फायदा करता है. अमरूद में काफी अच्छी मात्रा में फाइबर होता है. जिसकी वजह से जल्दी पेट भर जाता है. इसके अलावा इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी अमरूद खाना चाहिए. इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top