क्वांटम यूनिवर्सिटी में नि:शुल्क ग्रामीण स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

नि:शुल्क ग्रामीण स्वास्थ्य शिविर
रुड़की में स्थित क्वांटम यूनिवर्सिटी में आज 14  मई को नि:शुल्क ग्रामीण स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया था। यह स्वास्थ्य शिविर सुबह 10  बजे से दोपहर 3 बजे तक विश्वविद्यालय के परिसर में आयोजित किया गया। क्वांटम स्कूल ऑफ हेल्थ साइंस और विश्वविद्यायल में सक्रीय क्लब पहल इस शिविर का आयोजन संयुक्त तत्वावधान में भारत सरकार के सरकारी स्वास्थ्य केंद्र, भगवानपुर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विक्रांत सिरोही के सहयोग से हुआ है।

शिविर का मुख्य उद्देश्य विश्वविद्यालय के आसपास के ग्रामीणों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता फ़ैलाने के साथ उन्हें मुफ्त स्वास्थ्य जांच प्रदान करना है| शिविर में ग्रामीणों के साथ विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों, शिक्षकों और कर्मचारियों को भी मुफ्त स्वास्थ्य जांच का लाभ प्राप्त हुआ। क्वांटम यूनिवर्सिटी के 180 छात्रों ने इस अवसर पर भाग लिया और आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों से 22 बच्चे  भी आऐ। नि:शुल्क ग्रामीण स्वास्थ्य शिविर का उदघाटन क्वांटम यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो (डॉ.) विवेक कुमार ने लाल फीता काटकर कार्यक्रम का उदघाटन किया और कार्यक्रम का शुरुआत किया।

स्वास्थ्य जांच में प्राथमिक रूप से उनका मधुमेह,रक्तचाप, हीमोग्लोबिन स्तर एवं अन्य संबंधित रोगों की जांच की जाएगी| इसके अलावा नेत्र जांच, हड्डी रोग जांच, दन्त चिकित्सा जैसे कई अलग रोगों की जांच के लिए नेत्र-विशेषज्ञ, सामान्य चिकित्सा और दंत चिकित्सक का सहयोग लिया गया। शिविर में स्वास्थ्य सम्बन्धी सरकारी नीतियों के विषय में जानकारी प्रदान किया गया।  स्वास्थ्य जांच के साथ ही मुफ्त स्वास्थ्य परामर्श, इलाज और आवश्यक दवा भी उपलब्ध कराई गई।

इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि हरिद्वार के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. कुमार खगेन्द्र सिंह आए थें। साथ ही सम्माननीय अतिथि एवं सहयोगकर्ता मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विक्रांत सिरोही भी उपस्थित थे। इस शिविर के आयोजन और मुख्य उद्देश्य को सफल बनाने के लिए क्वांटम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो (डॉ.) विवेक कुमार ने भी अपना योगदान दिया और आसपास के सभी ग्रामीणों को टेस्ट करने का मौका दिया और उसे इस अवसर का पूर्ण रूप से लाभ उठाने का अनुरोध किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top