Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

पढ़ाई में ‘टॉप’ करने वाले स्टूडेंट्स की आदतें होती हैं ख़ास

क्या आपने भी कभी ऐसा महसूस किया है कि कुछ छात्र दूसरे छात्रों की तुलना में अधिक सफल होते हैं, लेकिन ऐसा क्यों ? इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं परंतु जो सबसे ज्यादा संभावित कारण है वह यह कि उनके द्वारा अपनाई गई कुछ ऐसी आदत है जो उन्हें दूसरों से अलग और सफल बनातीं हैं। इसलिए हमने यहां पर छात्रों के लिए हर दिन अभ्यास करने योग्य 40 ऐसी अच्छी आदतों की एक सूची बनाई है जिन्हें आप अपने अंदर अपनाकर स्वयं उन्हें विकसित कर सकतें हैं तथा आप स्वयं को एक खुश, स्वस्थ और अधिक सफल छात्र बना पाएंगे।

कम से कम 5 उन महत्वपूर्ण कार्यों को लिखना शुरू करें, जो आपको दिन में पूरे करने हैं

यह लिखे हुए कार्य आपको अपने अंदर एक अच्छी आदत को विकसित करने में मदद करेंगे। ये आपको प्रोत्साहित करेंगे और मार्गदर्शन देंगे। एक लिखित सूची जब सामने होती है, तो उसे अनदेखा करना मुश्किल हो जाता है। यदि आप रोज अपने लिए तीन से पांच महत्वपूर्ण कार्यों को लिखेंगे, तो आप उन पर अपना ध्यान केंद्रित कर सकेंगे और इससे पहले कि वह आपके लिए अत्यधिक जरूरी हो जाएं, आप उन्हें नियमित अवधि से पहले ही पूर्ण करने की आदत भी बना पाएंगे। यदि आप एक होशियार विद्यार्थी बनना चाहते हैं और साथ ही अपनी उत्पादकता को भी बढ़ाना चाहते हैं, तो इस आदत को आप अभी से अपने अंदर पैदा करने की कोशिश करना शुरू कर दीजिए।

अपने कैलेंडर में महत्वपूर्ण तारीख और आयोजनों को समय-समय पर अपडेट करते रहे

यदि आप अपने कैलेंडर को समय-समय पर विशेष तारीखों और आयोजनों के अनुसार अपडेट करते रहेंगे, तो यह भविष्य की योजना बनाते समय यह आपके लिए बहुत मददगार साबित होगा। आप चाहे तो किसी भौतिक कैलेंडर या ऑनलाइन जैसे कि गूगल कैलेंडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आप अपनी परीक्षा की तारीख, प्रोजेक्ट को प्रस्तुत करने की समय सीमा इत्यादि का रिकॉर्ड रख सकते हैं। इस तरह आप अपने हर कार्य को उचित समय की अवधि में पूरा कर सकेंगे। एक कैलेंडर समय पर, दिन के बाद, भविष्य की योजना बनाते समय भी रहने का एक शानदार तरीका है।

उस समय जब आप सबसे ज्यादा स्फूर्तिवान महसूस करते हैं, सबसे चुनौतीपूर्ण कार्य करें

जिस समय आपका मन और शरीर सबसे ज्यादा तरोताजा महसूस करें, आपको अपने दिन का सबसे चुनौतीपूर्ण कार्य उसी समय करना चाहिए। ऐसा करने से यह सुनिश्चित होगा कि आप उस चुनौतीपूर्ण कार्य को कुशलता पूर्वक पूरा करने के लिए अपनी समस्त ऊर्जा का उपयोग कर सकेंगें। साथ ही ऐसा करने से आप दिन के बाकी बचे हुए समय में अपने अन्य कार्यों को भी अच्छे से निपटा सकेंगे। हो, तो अपने सबसे चुनौतीपूर्ण कार्य को संभालें।

उस एक बात को लिखें जिसके लिए आप बहुत आभारी महसूस करते हैं ,.

क्या आपको कभी ऐसा लगा है कि आप अपने किसी मित्र के प्रति आभारी हैं अथवा आप अपने परिवार या अपने किसी शिक्षक के प्रति स्वयं को बहुत आभारी महसूस करते हैं। यदि हां! तो, अपने दिन के समय से कुछ मिनटों का समय निकालकर किसी डायरी में यह जरूर लिखें कि आप अपने जीवन में किस व्यक्ति के प्रति आभार महसूस करते हैं। यह एक ऐसी आदत है जो आपको दीर्घकालिक सफलता और खुशी देने में आपकी मदद करेगी। यकीन मानिए बहुत से ऐसे लोग जिन्होंने जीवन में बहुत सफलता अर्जित की है और उन्होंने उन लोगों के प्रति अपना आभार जरूर व्यक्त किया है जिन्हें वह दिल से मानते हैं।

अपनी दिनचर्या का 5 मिनट का समय गहरी सांस लेने पर केंद्रित करें

तनाव के कारण ना सिर्फ आपके स्वभाव अपितु आपके अध्ययन पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इस तनाव को दूर करने का हमारे पास एक त्वरित समाधान है। “गहरी सांस” लेना । “गहरी सांस” लेने को वैज्ञानिक रूप से तनाव कम करने के लिए प्रभावी माना गया है। यहां तक कि कुछ अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि गहरी सांस लेने से व्यक्ति की इच्छा शक्ति और याददाश्त भी बढ़ती है ।इसी कारण आप भी अपने दिन के 5 मिनट निकालकर गहरी सांस लें। मेरा ऐसा मानना है कि यदि आप अपनी परीक्षा के पहले खुद के को तनाव से दूर करना चाहते हैं तो आप इस गहरी सांस लेने के व्यायाम को अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करें।

अपने पसंदीदा प्रेरणादायक उद्धरण (इंस्पिरेशनल कोटेशन) जरूर पढ़ें

प्रेरणादायक उद्धरण आपको अध्ययन करने के लिए प्रेरणा देते हैं। खास करके तब, जब आप अपनी किसी पसंदीदा प्रेरणादायक उद्धरण को पढ़ रहे हों। जिस प्रकार मेरी पसंदीदा उद्धरण है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top