Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

मुसीबत में काम आते हैं ये 5 कार टूल्स, क्या आपकी गाड़ी में भी हैं ?

कार कभी कभी सफर का मज़ा बिगाड़ देती है। अब सोचिये कि आप किसी हाइवे पर सरपट गाडी दौड़ा रहे हैं और अचानक कार किसी वजह से हाँथ खड़े कर दे तो क्या होगा ? क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि यात्रा के दौरान आपकी गाड़ी में खराबी आ गई और आप बीच सड़क में फंस गए तो कैसे बचेंगे ? यह खराबी भी इस तरह की थी, जिसे जरूरी टूल होने पर आप खुद ही ठीक कर सकते थे. इसलिए आज हम कुछ ऐसी आवश्यक चीजों के बारे में बताएंगे जिसे गाड़ी में रखना बहुत जरूरी है न सिर्फ गाड़ी को ठीक करने के लिए बल्कि खुद के लिए भी. वैसे तो ऐसे समय पर मैकेनिक को कभी भी कॉल कर सकते हैं, लेकिन जब खुद छोटी मोटी समस्या को ठीक कर सकते हैं तो मैकेनिक के आने का वेट क्यों करें. इसलिए गाड़ी से जुड़े टूल्स जरूर रखें.

हमारी संवाददाता महविश ने मेरठ के मशहूर कार ड्राइविंग एक्सपर्ट फ़िरोज़ आलम से जब इस आम समस्या पर बात की तो उनका भी यही कहना है कि एक बेहतरीन ड्राइवर होने के साथ साथ आपको हल्का फुल्का मेकेनिक भी होना चाहिए। क्योंकि सफर में आप जब अकेले होंगे तो ये हुनर मुश्किल वक़्त में बड़ा मददगार साबित हो सकता है। लिहाज़ा अपनी

कार में ये 5 चीजें रखना कभी न भूलें —-

लाइफ हैमर

यह छोटा सा उपकरण आपात स्थिति में बहुत फायदेमंद होता है. हम चाहते हैं कि आप इसे कभी भी उपयोग न करें, लेकिन हम आपको इसे अपनी पास रखने की सलाह देते हैं क्योंकि यह आपातकालीन स्थितियों में आपकी मदद कर सकता है. यह ऐसी स्थिती में शीशा तोड़ने या सीट बेल्ट काटने में मदद करेगा, जब आप मुसिबत में फंस जाएंगे.

जंपर केबल

यदि आप फंस गए हैं तो जंपर केबल्स भी बहुत काम आ सकती है. हम में से ज्यादातर लोग आमतौर पर इस बात पर नजर रखना भूल जाते हैं कि हमने पिछली बार अपनी कार की बैटरी कब बदली थी. हो सकता है कि आपकी कार की बैटरी कमजोर हो जाए और आपको इसके बारे में कोई जानकारी न हो. अगर आपके पास जंपर केबल हैं तो आप इसकी मदद से आसानी से अपनी कार स्टार्ट कर सकते हैं.

टायर इन्फ्लेटर

हम में से लगभग सभी अपनी कारों में स्पेयर टायर रखते हैं, लेकिन हम में से कितने लोग नियमित रूप से टायर के प्रेशर की जांच करते हैं. क्या आपको याद है कि पिछली बार आपने अपनी कार के स्पेयर टायर की जांच कब की थी? टायर इन्फ्लेटर को अपनी गाड़ी में रख सकते हैं और समय आने पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

टॉर्च

कई बार ऐसा होता है कि हम गाड़ी में बड़ी-बड़ी चीजें रख लेते हैं लेकिन छोटी चीजें भूल जाते हैं. और टॉर्च उनमें से एक है. हमें कार में हमेशा एक टॉर्च को रखना बहुत जरूरी है. कई बार रात के समय अगर कहीं फंस जाएं और गाड़ी स्टार्ट न हो तो उस समय टॉर्च की कमी बहुत खलती है.

फर्स्ट एड किटआखिर में फर्स्ट एड किट, जो गाड़ी के लिए नहीं बल्कि आपके लिए है. हमेशा अपनी गाड़ी में एक फर्स्ट एड किड जरूर रखें, ताकि हर तरह की इमरजेंसी में ये काम आ सके. फर्स्ट एड किट में सबसे जरूरी सामान होता है- बैंडेज, डिस्पोजेबल ग्लव्स, टेप, थर्मामीटर, क्रीम या स्प्रे कीट, एंटीसेप्टिक क्रीम, पेरासिटामोल आदि.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top