Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

आ गया यूसीसी ड्राफ्ट , पूरी खबर में पढ़िए मसौदा

एक भारत श्रेष्ठ भारत पर आगे बढ़ेंगे – धामी

उत्तराखंड समान नागरिक संहिता समिति की अध्यक्ष न्यायमूर्ति रंजना प्रकाश देसाई ने समिति के सदस्यों के साथ मुख्य सेवक सदन में आयोजित एक कार्यक्रम में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को यूसीसी की अंतिम रिपोर्ट सौंपी। इस बीच, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि उनकी सरकार पांच फरवरी को विधानसभा सत्र में विधेयक लाकर राज्य में समान नागरिक संहिता लागू करने की दिशा में आगे बढ़ेगी.

“हम सभी बहुत लंबे समय से रिपोर्ट का इंतजार कर रहे थे और आज हमें यूसीसी समिति की रिपोर्ट मिली। हम आगे बढ़ेंगे। हम इस रिपोर्ट की जांच करेंगे और सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद इसे राज्य विधानसभा के दौरान रखेंगे।” और इस पर आगे चर्चा की जाएगी…” सीएम धामी ने देहरादून में कहा. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री धामी ने कहा, “आज का दिन सभी प्रदेशवासियों के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है, जब हम देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ के सपने को साकार करते हुए और अधिक मजबूती के साथ आगे बढ़ेंगे।” एक्स पर पोस्ट किया गया।

उत्तराखंड सरकार ने प्रतिबद्धता जताई थी कि वह एक विशेष सत्र के दौरान राज्य विधानसभा में समान नागरिक संहिता विधेयक पेश करेगी। “हमने 2022 के विधानसभा चुनाव में राज्य की जनता से वादा करते हुए राज्य में समान नागरिक संहिता लागू करने का संकल्प लेते हुए यूसीसी कमेटी का गठन किया था. 5 सदस्यीय ड्राफ्टिंग कमेटी ने यूसीसी के लिए एक रिपोर्ट बनाई है .दो उप समितियां भी बनाई गईं” मुख्यमंत्री ने कहा 5 फरवरी से विधानसभा सत्र निर्धारित होने के कारण सरकार अब सत्र के दौरान सदन में विधेयक रखेगी।

उत्तराखंड ने 27 मई, 2022 को न्यायमूर्ति रंजना प्रकाश देसाई के नेतृत्व में समान नागरिक संहिता पर एक पैनल का गठन किया था। उत्तराखंड में 2022 के विधानसभा चुनावों से पहले राज्य के लोगों से यूसीसी का वादा किया गया था। भारत के संविधान के अनुच्छेद 44 में कहा गया है कि राज्य पूरे भारत में एक समान नागरिक संहिता (यूसीसी) को सुरक्षित करने का प्रयास करेगा।

यूसीसी विवाह, विरासत, गोद लेने और अन्य मामलों से निपटने वाले कानूनों का एक सामान्य सेट प्रस्तावित करता है। यूसीसी, जो पिछले चार वर्षों में एक गर्म विषय रहा है, जिसने विचारों का ध्रुवीकरण किया है, पिछले साल जून में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मध्य प्रदेश के भोपाल में एक संबोधन में समान कानून के कार्यान्वयन के लिए एक मजबूत मामला पेश करने के बाद सबसे आगे आ गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top