Sarkari Naukri 2021: उत्तराखंड में समूह ग के पदों पर बंपर भर्तियां, जानें डिटेल

[ad_1]

नई दिल्ली. Sarkari Naukri 2021: उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (Uttarakhand Subordinate Service Selection Commission) ने समूह ग के तहत विभिन्न पदों पर भर्तियां निकाली है. इन पदों के लिए अभ्यर्थी आयोग की आधिकारिक वेबसाइट sssc.uk.gov.in के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. जारी आधिकारक नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 423 रिक्त पदों पर भर्तियां की जाएगी. अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वह आधिकारिक नोटिफिकेशन को अच्छी तरह से पढ़ने के बाद ही आवेदन करें.

इन पदों पर होगी भर्तियां

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार उत्तराखंड पर्यावरण सरंक्षण एवं प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अंतर्गत अनुश्रवण सहायक के 8 पद, प्रयोगशाला सहायक के 7 पद, रेशम विभाग के अंतर्गत सहकारिता पर्यवेक्षक के 2 पद, विभिन्न निगमों/ निकायों/ पंचायतों के अंतर्गत पर्यावरण पर्यवेक्षक के 291 पद, उच्च शिक्षा विभाग के अंतर्गत प्रयोगशाला सहायक के 87 पद, विधि विज्ञान प्रयोगशाला के अंतर्गत प्रयोगशाला सहायक के 9 पद एवं फोटोग्राफर के 2 पद, उत्तराखंड पर्यावरण संरक्षण एवं प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अंतर्गत वैज्ञानिक सहायक के 5 पद, कारागार विभाग के अंतर्गत फार्मेसिस्ट के 8 पद, संस्कृति निदेशालय के अंतर्गत रसायनविद् के 1 पद, जल संस्थान के अंतर्गत केमिस्ट के 12 पद, पशुपालन विभाग के अंतर्गत स्नातक सहायक के 2 पदों पर भर्तियां की जाएगी.

शैक्षणिक योग्यता

अधिकतर पदों के लिए अधिकतम शैक्षणिक योग्यता साइंस स्ट्रीम से12वीं पास निर्धारित की गई है. वहीं कई पदों के लिए बीएससी अधिकत शैक्षणिक योग्यता तय की गई है. अभ्यर्थी अधिक शैक्षणिक योग्यता संबंधी जानकारी के लिए जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन को देख सकते हैं.

आयु सीमा

इन विभिन्न पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र 18 वर्ष से 42 वर्ष के बीच होनी चाहिए. अभ्यर्थियों के आयु की गणना 1 जुलाई 2020 से की जाएगी.

चयन प्रक्रिया

इन पदों पर अभ्यर्थियों का चयन सीबीटी परीक्षा के आधार पर किया जाएगा. कुल 100 नंबरों की परीक्षा होगी और समय दो घंटे का होगा.

इतने फीसदी नंबर लाना है अनिवार्य

लिखित परीक्षा में सामान्य वर्ग और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को 45 फीसदी नंबर लाना अनिवार्य है. वहीं एससी व एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को 35 फीसदी नंबर लाना होगा.

परीक्षा शुल्क

सामान्य वर्ग और अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को 300 रुपए परीक्षा शुल्क देना होगा. वहीं एससी व एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को लिए 150 रुपए परीक्षा शुल्क का निर्धारण किया गया है.

ये भी पढ़ें-

Rajasthan Patwari Recruitment: पटवारी भर्ती के लिए आवेदन का एक और मौका, 957 सीटें बढ़ी

Sarkari Naukri 2021: सब इंस्‍पेक्‍टर के 560 पदों पर भर्तियों के लिये नोटिफिकेशन जारी, यहां देखें

महत्वपूर्ण तिथियां

नोटिफिकेशन जारी होने की तिथि – 30 जून 2021

ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि – 6 जुलाई 2021

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि – 19 अगस्त 2021

परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि – 21 अगस्त 2021

सीबीटी परीक्षा की संभावित तिथि – दिसंबर 2021

आधिकारिक वेबसाइट – sssc.uk.gov.in

यहां देखें नोटिफिकेशन

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top