अपने राशन कार्ड को रद्द होने से बचाए , जाने ये ताजा नियम

राशन कार्ड के बदले नियम, यह खबर आपको जरूर पढ़ लेनी चाह‍िए।अगर आप भी राशन कार्ड धारक हैं तो। हाल ही में कोरोना महामारी के दौरान केंद्र सरकार की तरफ से गरीबों के ल‍िए फ्री राशन की व्‍यवस्‍था शुरू की गई जिसका अपात्र लोग भी सरकार की ‘मुफ्त राशन योजना’ का फायदा उठा रहे हैं. परंतु सरकार ने इन खबरों का किया खंडन
प‍िछले द‍िनों कई मीड‍िया में प्रकाश‍ित खबरों में दावा क‍िया गया था क‍ि सरकार की तरफ से अपात्र लोगों से राशन कार्ड सरेंडर करने की अपील की जा रही है. खबरों में यह भी दावा क‍िया गया क‍ि जो लोग राशन कार्ड सरेंडर नहीं करेंगे, उनके ख‍िलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी. इस खबर का पता चलने के बाद यूपी सरकार ने इस पर स्‍थ‍ित‍ि साफ करते हुए कहा क‍ि ऐसा कोई भी आदेश सरकार की तरफ से जारी नहीं क‍िया गया है.

अब आप को राशन कार्ड से जुड़े नियमो के बारे में पूरी जानकारी बता देते हे वरना हो सकती है कार्रवाई हालांक‍ि जरूरी नही है क‍ि आपको राशन कार्ड से जुड़े नियमो के बारे में पूरी जानकारी हो।यद‍ि आपने गलत तरीके से राशन कार्ड बनवाया है और उस पर सरकार की राशन योजना फायदा ले रहे हैं तो आपकी कोई भी श‍िकायत कर सकता है. इतना ही नहीं जांच में श‍िकायत के सही पाए जाने पर आपके ऊपर कार्रवाई भी हो सकती है.आइए जानते हैं क्‍या हैं न‍ियम?

यद‍ि क‍िसी कार्ड धारक के पास खुद की आय से अर्ज‍ित 100 वर्ग मीटर का प्‍लाट/ फ्लैट या मकान, चार पहिया गाड़ी / ट्रैक्टर, शस्त्र लाइसेंस, गांव में दो लाख और शहर में तीन लाख सालाना से अधिक पार‍िवार‍िक आय है तो ऐसे लोग सरकार की सस्‍ते राशन योजना का फायदा नहीं उठा सकते.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top