September New Rules 2022 : 1 सितंबर से बदल जायेंगे ये नियम

तो चलिए अब अगस्त का महीना खत्म हो रहा है और सितंबर शुरू होने जा रहा है। तो बात भी आने वाले महीने की करते हैं। जैसा कि आप जानते ही है कि हर महीने की शुरुआत में कई नियम और चीजों में बदलाव होता है। तो एक बार फिर सितंबर की पहली तारीख से कुछ नियम बदले जा रहे है। इन बदलावों से बैंकिंग से यात्रा को लेकर नियम शामिल है। एक सितंबर से महंगाई की मार पड़ने वाली है। अगले महीने से यमुना एक्सप्रेस वे, जनरल इंश्योरेंस, नेशनल पेंशन स्कीम, प्रॉपर्टी खरीदने और नई गाड़ी खरीदने के नियमों बदलाव हो रहा है। आइए जानते हैं 1 सितंबर से किन नियमों में होगा बदलाव।

पीएनबी केवाईसी

पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों को 31 अगस्त तक केवाईसी करवाने के निर्देश दिए है। ऐसा नहीं करने वालों का पीएनबी अकाउंट बंद कर दिया जाएगा। पीएनबी ने महीने भर पहले ही अपने ग्राहकों को मैसेज भेजकर आगाह कर दिया था।

इंश्योरेंस के नियम

आईआरडीएआई ने जनरल इंश्योरेंस के नियमों में बदलाव किया है। अब इंश्योरेंस कमीशन पर एजेंट को 30 से 35 प्रतिशत के बजाय केवल 20 प्रतिशत ही कमीशन मिलेगा। इससे लोगों के प्रीमियम में कमी आएगी और उन्हें राहत मिलेगी। ये नया ड्राफ्ट नोटिफिकेशन सितंबर मध्य से ये प्रभावी हो जाएगा। इससे आने वाले समय में बीमा प्रीमियम में कमी आ सकती है।

नेशनल पेंशन स्कीम का खाता

एक सितंबर से नेशनल पेंशन स्कीम के खातों को लेकर भी नियमों में बदलाव हो रहा है। नेशनल पेंशन स्कीम का खाता खोलने पर प्‍वाइंट ऑफ प्रजेंस का कमीशन मिलता है। यह कमीशन अब 15 रुपये से बढ़ाकर मिलेगा। नए नियमों के अनुसार अब 10 हजार रुपये कर दिया गया है।

जेब पर बढ़ा टोल का बोझ

अब दिल्ली आने जाने के लिए यमुना एक्सप्रेस वे का इस्तेमाल करने आपकी जेब पर टोल का बोझ बढ़ जाएगा। यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी ने टोल में बढ़ोतरी को मंजूर कर दिया है। छोटे वाहन पर प्रति किलोमीटर 10 पैसे ज्यादा लोन लेगा। वहीं बड़े कमर्शियल गाड़ियों पर प्रति किलोमीटर 52 पैसे ज्यादा टोल चुकाना होगा।

ऑडी कार हुई महंगी

ऑडी कंपनी ने अपने सभी मॉडल की कारें महंगी कर दी है। सितंबर से इस कंपनी की कार खरीदने पर ज्यादा पैसे देने पड़ेगे। यह बढ़ोतरी 2.4 प्रतिशत की होगी और यह नए प्राइस 20 सितंबर 2022 से लागू हो जाएंगे।

LPG सिलेंडर के दाम में होंगे बदलाव

1 सितंबर को एलपीजी के दाम में बदलाव हो सकता है। जैसा कि हर महीने की पहली तारीख को सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होता है। ऐसे में माना जा रहा है कि 1 सितंबर को पेट्रोलियम कंपनियां एलपीजी सिलेंडर की कीमत को रिवाइज कर सकती है। उम्मीद की जा रही है कि सितंबर में एलपीजी सिलेंडर के दाम घटेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top