सॉफ्ट ड्रिंक और पैक्ड जूस तेजी से बढ़ाते हैं ब्लड शुगर – ये है फायदेमंद टिप्स

क्रिसमस सेलिब्रेशन के बाद नए साल का इंतजार हर इंसान बेसब्री से कर रहा है। छुट्टी के मौसम में खान-पान के बिना इंज्वाय अधूरा लगता है। डायबिटीज के मरीज अगर डाइट में लापरवाही बरतें और खान-पान का ध्यान नहीं रखें तो छुट्टियों का मज़ा किरकिरा हो सकता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए डाइट का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। फेस्टिवल सीजन में डाइट में की गई थोड़ी सी भी लापरवाही आपकी परेशानी को बढ़ा सकती है।नए साल के जश्न में पीने-पीलाने का चलन बेहद ज्यादा रहता है। इस मौके पर सॉफ्ट ड्रिंक और पैक्ड जूस Blood Sugar को तेजी से तेजी से बढ़ाते हैं। ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए डाइट का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

देहरादून में जब हमने एक्सपर्ट डॉक्टर्स से न्यू ईयर सेलेब्रेशन और फ़ूड फन पर बात की तो उनका कहना है कि डाइट और उचित भोजन योजना डायबिटीज को कंट्रोल करने में असरदार है। छुट्टियों के मौसम में घर और बाहर कई तरह के आकर्षक व्यंजन तैयार किए जाते हैं ऐसे में आपको अपनी डाइट पर बुद्धिमानी से ध्यान देना जरूरी है। आइए जानते हैं कि त्यौहार के मौके पर किन बातों का ध्यान रखें कि ब्लड शुगर कंट्रोल रहे।
सॉफ्ट ड्रिंक और पैक्ड जूस से परहेज करें

शीतल पेय, डिब्बाबंद जूस का सेवन नए साल पर करेंगे तो ब्लड में शुगर का स्तर तेजी से बढ़ने लगेगा। जश्न के मौके पर आप पानी, बिना चीनी वाली चाय, कॉफी, हर्बल चाय और इन्फ्यूज्ड पानी जैसे कम या बिना चीनी वाले विकल्प चुनें ब्लड शुगर कंट्रोल रहेगी।

खाने को स्किप करने से बचें

अगर किसी को फेस्टिव लंच या डिनर में इनवाइट किया गया है, तो ब्रेकफास्ट स्किप करने की कोई जरूरत नहीं है। प्रोटीन और फाइबर से भरपूर नाश्ता करना फायदेमंद होता है, क्योंकि यह शुगर को कंट्रोल करेगा और भूख को शांत करेगा।

हेल्दी फैट का सेवन करे

त्योहार के मौके पर हेल्दी रहना चाहते हैं तो हेल्दी फैट का सेवन करें। हेल्दी फैट में बादाम, अखरोट, एवोकाडो और जैतून के तेल शामिल हैं। इन तेल में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा शामिल हैं। ये कोलेस्ट्रॉल के स्तर (maintain cholesterol levels) को बनाए रखते हैं और दिल के रोगों का जोखिम कम करते हैं।

आलू की जगह शकरकंद का करें सेवन

शकरकंद स्टार्च से भरपूर होती हैं, लेकिन ये आलू की तुलना में एक हेल्दी ऑप्शन है। शकरकंद का कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है। इसमें बीटा कैरोटीन और पोटेशियम जैसे अन्य पोषक तत्व मौजूद हैं जो बॉडी को हेल्दी रखते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top