क्या 1 जनवरी से 1,000 रुपये के नोट वापस आ रहे हैं ? 

हाल ही में सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि 1,000 रुपये के भारतीय नोट वापस आ रहे हैं। उसमे कहा गया है कि 1 जनवरी 2023 से सरकार द्वारा 2,000 रुपये के नोट भी बंद कर दिए जाएंगे।

इस बीच फर्जी मैसेज का भंडाफोड़ करते हुए पीआईबी ने कहा है कि यह मैसेज फेक है। पीआईबी ने यह भी कहा कि सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में दावा किया जा रहा है कि 1 जनवरी से 1,000 रुपये के नए नोट आने वाले हैं और 2,000 रुपये के नोट बैंकों में वापस आ जाएंगे, यह वास्तव में फर्जी खबर है। पीआईबी ने लोगों से इस तरह के भ्रामक संदेशों को फॉरवर्ड नहीं करने का भी आग्रह किया है।पीआईबी समय-समय पर सलाह देता है कि लोगों को वायरल संदेश के रूप में भेजे जा रहे ऐसे किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए।

पीआईबी द्वारा संदेशों की तथ्य-जांच कैसे करें

यदि आपको ऐसा कोई संदेहास्पद संदेश मिलता है, तो आप हमेशा इसकी सत्यता को जान सकते हैं और जांच सकते हैं कि समाचार वास्तविक है या यह नकली समाचार है। इसके लिए आपको https://factcheck.pib.gov.in पर मैसेज करना होगा। वैकल्पिक रूप से आप तथ्य की जांच के लिए +918799711259 पर व्हाट्सएप संदेश भेज सकते हैं। आप अपना संदेश pibfactcheck@gmail.com पर भी भेज सकते हैं। फैक्ट चेक की जानकारी https://pib.gov.in पर भी उपलब्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top