Flash Story
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना
उत्तराखंड में 10-12th के बोर्ड रिजल्ट 30 अप्रैल को होंगे घोषित, ऐसे करें चेक 

लड़कियों के शर्ट में लेफ्ट साइड में क्यों होते हैं बटन, जानते है क्या है खास वजह ?

विशेष रिपोर्ट – आशीष तिवारी

2022 का नया साल है , युवा देश है और डिजिटल इंडिया के दौर में फैशन और ट्रेंड्स भी पहले से जुदा है। जींस , टॉप , शर्ट , कुर्तियां और शॉट्र्स की तो छोडिये मेकअप और हेयर स्टाइल से भी ये पहचानना अक्सर मुश्किल हो जाता है कि सामने से आ रहा बन्दा युवक है या युवती ? लिहाज़ा आज युवाओं के स्टाइलिश  फैशन में खास अंतर नहीं रह गया है.दोनों कुछ कपड़ों को छोड़कर एक दूसरे के जैसे कपड़े पहन रहे हैं, जिसमें शर्ट सबसे अहम है.शर्ट आज से नहीं बल्कि कई सदियों पहले महिला और पुरुष दोनों का परिधान रहा है.आपने भी देखा होगा कि शर्ट महिला और पुरुष दोनों पहन रहे हैं और दोनों के शर्ट लगभग एक जैसे होते हैं.लेकिन, क्या आपने गौर किया है कि महिलाओं के शर्ट के बटन लेफ्ट साइड में और पुरुषों के शर्ट में बटन राइट साइड में होते हैं.अब इसकी क्या ख़ास वजह है ये भी आपको मालूम होना चाहिए , तो आइये जानते हैं कि आखिर ऐसा क्यों है.

वैसे तो इसका परफेक्ट और सटीक कारण बताना आज भी बड़े बड़ों के लिए काफी मुश्किल है, लेकिन यह बात तय है कि यह आज से नहीं बल्कि  सदियों से ऐसा हो रहा है..एक रिपोर्ट के अनुसार, महिलाओं के शर्ट बाईं तरफ होने के पीछे कई तरह की थ्योरी है और उन थ्योरी के हिसाब से अंदाजा लगाया जाता है कि आखिर क्यों महिलाओं के शर्ट में बटन को दूसरी तरफ लगाया जाता है..
रिपोर्ट के अनुसार, 13वीं शताब्दी में शर्ट वो ही लोग अफॉर्ड कर सकते थे, जो काफी पैसे वाले थे बल्कि, सामान्य लोग तो सिर्फ कपड़े को बांधकर ही काम चलाते थे..इस वक्त जो शर्ट अफॉर्ड कर सकता था, उन महिलाओं को कपड़े भी दूसरी महिलाएं (दासियाँ या नौकरानियां) ही पहनाती थी.इस वजह से जब दूसरे कपड़े पहनाते थे तो उन्हें लेफ्ट साइड के बटन होने से सहूलियत होती थी.जबकि पुरुष हमेशा खुद ही कपड़े पहनते थे और राइट हैंड ज्यादा इस्तेमाल होने की वजह से ऐसा किया गया था.
गार्जियन की एक रिपोर्ट में भी फैशन इतिहासकारों के जरिए कहा गया है कि दूसरे के कपड़े पहनाने की वजह से बटन लेफ्ट साइड में रखे गए.इसके अलावा दूसरे इतिहासकारों का मानना है कि इससे पीछे कारण ये भी हो सकता है कि महिलाओं को बच्चों को स्तनपान करवाना होता है और अधिकतर महिलाएं लेफ्ट साइड में ज्यादा ब्रेस्टफीडिंग करती हैं.
इसलिए भी बटन को लेफ्ट साइड में रखा गया..इसके अलावा एक थ्योरी ये भी है कि पुरुष अक्सर युद्ध में हिस्सा लेते रहते हैं और लेफ्ट साइड में गन या तलवार रखते थे..
उस हिसाब से कपड़े डिजाइन होते थे और इस वजह से पुरुषों की सहूलियत के लिए लेफ्ट हैंड से बटन खोलने को लेकर राइट साइड में बटन लगाए जाते थे.
ये कुछ ऎसी वजहें हैं जो या तो इतिहासकारों ने किताबों में लिखे हैं या रिसर्च करने वाली टीम समय समय पर आर्टिकल्स के जरिये आज की पीढ़ी को बताते रहती है लेकिन सवाल दिलचस्प है लिहाज़ा जवाब भी मालूम हो इसके लिए अतीत के पैन में झांकना ही पड़ता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top