पचास पैसे में एसपी साहेब पकड़ेंगे क्रिमिनल्स

कई बार सुनने को मिलता है कि पुलिस ने फलां अपराधी के लिए पचास हजार का इनाम रखा है या एक लाख का इनाम रखा है. इसका मकसद होता है लोगों से पैसे के बदले अपराधी का पता जानना. लेकिन इन दिनों सोशल मीडिया पर एसपी झुंझुनूं का एक अजीबोगरीब आदेश वायरल हो रहा है. उन्होंने आर्म्स एक्ट के तहत एक आरोपी को पकड़वाए जाने पर इनाम की घोषणा की है. लेकिन चर्चा इसकी इनामी राशि की हो रही है.

पचास हजार नहीं पचास पैसे का इनाम

एसपी ने ऐलान किया है कि जो भी इस अपराधी को पकड़वाएगा या इसकी सही जानकारी देगा, उसे इनाम के तौर पर पचास पैसे दिए जायेंगे. जी हैं, सही पढ़ा आपने. पचास हजार नहीं बल्कि पचास पैसे का इनाम इस अपराधी के ऊपर रखा गया है. पुलिस अधीक्षक ने इनाम की इस राशि को जारी किया है. इस आदेश की प्रति को 12 फरवरी को एसपी के सिग्नेचर के बाद जारी किया गया है. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर आर्म्स एक्ट के अपराधी के लिए पचास पैसे की राशि क्यों?

एसपी ने बताई वजह

अपने इस अजीबोगरीब आदेश के पीछे का कारण खुद एसपी झुंझुनूं ने लोगों को बताई. उन्होंने नियमों का हवाला देते हुए अपना तर्क रखा. उन्होंने बताया कि राजस्थान पुलिस नियम 1965 की धारा 4.8 में प्रदत्त शक्तियों की वजह से ऐसा आदेश जारी किया गया है. आरोपी का नाम योगेश उर्फ़ योगी पर आर्म्स एक्ट के तहत सिंघाना थाने में कई मामले दर्ज है. वो कई दिनों से फरार चल रहा है. एसपी के मुताबिक़, पचास पैसे का इनाम अपराधी को उसकी कीमत बताएगा. उसे समझ आएगा कि समाज में उसकी कितनी कम वैल्यू है. जब अपराधियों के लिए इनामी राशि ज्यादा रखी जाती है तो वो उसकी वैल्यू बढ़ा देता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top