Flash Story
पीठ के दर्द से उठना-बैठना हो गया है मुश्किल, तो इन तरीकों से पाएं आराम
केदारनाथ धाम पहुंची मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, पुनर्निर्माण एवं विकास कार्यों का लिया जायजा
बेहद गरीब दिखने वाले ये हैं महाराणा प्रताप के वंशज 
पत्नी के नाम पर खरीदते हैं संपत्ति तो जान लें  नियम
भारत में यहां एक दिन में इतने रुपये का ही पेट्रोल-डीजल खरीद सकेंगे लोग 
उधमसिंह नगर : पीलीभीत में बारातियों की गाड़ी पलटी, तीन महिलाओं की मौके पर मौत 
पौड़ी : नाबालिग वाहन चालकों के खिलाफ पौड़ी पुलिस ने की ताबड़तोड़ कार्यवाही 
E PAPER OF 02 MAY 2024
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल

“Support to child education” मिशन पर जुटे SSP अजय सिंह

263 बच्चों को स्कूलों में दाखिला दिला बिखेरी मुस्कान

भिक्षावृत्ति, कूड़ा बीनने, गुब्बारे बेचने आदि कार्यों में लिप्त बच्चों को समाज की मुख्यधारा में जोड़कर उनके लिए शिक्षा के द्वार खोलने के लिए मुख्यालय स्तर पर मिले निर्देशों के आधार पर एसएसपी अजय सिंह द्वारा जनपद हरिद्वार में 04 अलग-अलग टीमें गठित की गई हैं। “भिक्षा नहीं, शिक्षा दें” थीम के तहत चलाए गए “ऑपरेशन मुक्ति” हेतु गठित टीमों द्वारा 1 मार्च से 31 मार्च 2023 तक अभियान के प्रथम चरण में पूर्व में स्थापित कुल 638 बच्चों का पुनः सत्यापन किया गया तो 132 बच्चे विद्यालयों में अध्ययनरत थे खानाबदोश जीवनयापन कर रहे शेष 506 बालक-बालिकाओं में से अधिकांश के हरिद्वार से पलायन करने के कारण अनेक कठिनाइयों का सामना करने के उपरांत टीमों द्वारा 79 बच्चों की तलाश की गई तथा उनसे व उनके अभिभावकों से बातचीत कर काउंसलिंग के उपरांत उक्त 79 बच्चों का विद्यालयों में पुनः प्रवेश कराया गया

1 अप्रैल 2023 से शुरू किए गए अभियान के द्वितीय चरण में टीमों द्वारा ऑपरेशन मुक्ति अभियान के प्रचार प्रसार हेतु लगातार जन जागरूकता, गोष्ठियों एवं बस्तियों, कॉलोनियों, गांव, विद्यालय में जाकर लघु गोष्ठियों का भी आयोजन किया जा रहा है। छात्र-छात्राओं को बाल श्रम, बाल भिक्षावृत्ति, बाल विवाह, बन्धुआ मजदूरी, साइबर अपराध से सम्बंधित जानकारी (1930),चाइल्ड हेल्पलाइन नम्बर 1098,महिला हेल्प लाइन नम्बर 1090, महिला उत्पीड़न, उत्तराखंड पुलिस एप को इंस्टॉल करने की प्रक्रिया,मानव/ मानव अंगों की तस्करी के बारे में जागरूक किया जा रहा है।

इसके अतिरिक्त रेलवे पुलिस बल हरिद्वार के साथ समन्वय स्थापित कर रेलवे स्टेशन व बस स्टेशन में भी “भिक्षा नहीं शिक्षा” विषय पर आने जाने वाले यात्रियों को भी लगातार जागरूक किया जा रहा है। जनपद के विभिन्न धार्मिक स्थलों, स्कूल, कालेज एवं सार्वजनिक स्थानों पर नुक्कड़ नाटक, शार्ट फिल्म, पोस्टर, बैनर एवं ध्वनि विस्तारक यंत्र के माध्यम से आमजन को असहाय/ गरीब बच्चों को भिक्षा के बजाए शिक्षा देने के लिए प्रेरित करते हुए पूरे जनपद में 475 नए बच्चों को चिन्हित कर सत्यापन अभियान चलाया गया। उक्त बालक बालिकाओं में से *263 बच्चों का जनपद के अलग-अलग प्राथमिक विद्यालय/आंगनबाड़ी में दाखिला कराया गया शेष बच्चों के विद्यालय में दाखिले हेतु विभिन्न प्रमाण पत्र संग्रहित करने की प्रक्रिया प्रचलित है। जिसकी स्थानीय लोगों द्वारा एवं बाहरी राज्यों से आने वाले यात्रियों द्वारा भी प्रशंसा की जा रही है। एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट द्वारा 01 मार्च 2023 से अभी तक 12 बच्चों का रेस्क्यू कर उक्त में से 11 बच्चों को सकुशल उनके परिजनों के सुपुर्द किया जा चुका है। शेष 01 बच्चे को बाल संरक्षण गृह में दाखिल कर परिजनों की तलाश की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top