ठगों पर SSP श्वेता चौबे की टीम बनी काल – पीड़ितों को रकम लौटा कर किया कमाल

कप्तान के निर्देशन में साइबर सेल ने पीड़ितों को लौटायी ₹ 43,700/- की धनराशि।

पुलिस की शार्प कार्यवाही और कानून की तेज़ी देखनी है तो पौड़ी पुलिस की शानदार टीम के कामकाज को देख , सुन और समझ लीजिये। अपना पैसा और मेहनत की जमापूंजी जब किसी की लूट ली जाय और वो मायूस होकर फ़रियाद करने थाने पहुंचता है। हांलाकि ऐसा कम ही होता है जब फरियादी पीड़ित को उम्मीद होती है कि अपराधियों पर सख्त कार्यवाही होगी और उसे ठगी के ज़रिये लूटी गयी जमापूंजी वापस मिल जाएगी।

लेकिन जनाब यहीं तो आप गलत सोच रहे हैं। उत्तराखंड की पुलिस को यूँ ही मित्र पुलिस नहीं कहा जाता है। यहाँ कई ऐसे अफसर हैं जो अपराधियों के लिए किसी बुरे ख्वाब से कम नहीं है। ऎसी ही एक अनुभवी लेडी कॉप हैं आईपीएस “श्वेता चौबे” , जब जहां पोस्टिंग पर जाती है जनता के बीच भरोसा और क्रिमिनल्स के बीच खौफ बन जाती है।

आजकल पौड़ी में अपराधियों की नींद उड़ी हुई है क्योंकि जिस तरह से वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौड़ी गढ़वाल, श्वेता चौबे द्वारा साइबर अपराधों की रोकथाम के लिए गठित साइबर सेल अलर्ट और एक्टिव मोड में पॉजिटिव रिजल्ट्स दे रहा है वो लोगों के मन में भरोसा और भी मजबूत कर रहा है।

दरअसल एसएसपी चौबे ने साफ कह दिया है कि जनपद में साइबर फ्रॉड सम्बन्धी किसी भी शिकायत पर तेज़ी से कार्यवाही की जाये और क्रिमिनल्स को पकड़ा जाए । इसी कड़ी में एक और बेहतरीन पुलिस अफसर का ज़िक्र ज़रूरी हो जाता है और वो हैं अपर पुलिस अधीक्षक कोटद्वार शेखर चन्द सुयाल, जिनके निर्देशन, और विभव सैनी, पुलिस उपाधीक्षक ऑपरेशन के पर्यवेक्षण में साइबर सेल द्वारा तत्परता से कार्य करते हुए साइबर ठगी का शिकार हुए लोगों के खातों में धनराशि वापस कराए जाने एवं आम जनमानस को साइबर अपराध से सुरक्षा हेतु लगातार जागरूक करते हुए अभियान चलाया जा रहा है। इसी जन जागरूकता अभियान और कार्यवाही के अंतर्गत बड़ी कामयाबी भी मिल रही है , जो स्थानीय नागरिकों को राहत पहुंचा रही है।

𝘾𝙖𝙨𝙚 1
दिनांक- 17.09.2022 को आवेदक संदीप बिष्ट निवासी बालासौड, कोटद्वार, पौडी गढवाल द्वारा शिकायती प्रार्थना पत्र दिया गया, जिसमें उनके द्वारा अंकित किया गया कि किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा आवेदक को ऑनलाईन पीजी बुकिंग के नाम से ₹ 18,020/- की ऑनलाइन ठगी की गयी है। साइबर सेल द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुये सम्बन्धित पैमेन्ट गेटवे /बैंक नोडल से पत्राचार कर आवेदक के खाते से कटी ₹ 18,000/- की धनराशि आवेदक के खाते में वापस करायी गयी, जो कि आवेदक के खाते में प्राप्त हो चुकी है।

𝘾𝙖𝙨𝙚 2-

दिनांक- 11.11.2022 को आवेदक शुभम मैन्दोली, निवासी शिवपुर, कोटद्वार, जनपद पौड़ी गढ़वाल द्वारा शिकायती प्रार्थना पत्र दिया गया कि किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा आवेदक को ऑनलाईन साईकिल ऑडर करने के नाम पर ₹ 13,000/- की धनराशि की ऑनलाइन ठगी की गयी है। साइबर सेल द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुये सम्बन्धित पैमेन्ट गेटवे/बैंक नोडल से पत्राचार कर आवेदक के खाते से कटी ₹ 13,000/- की सम्पूर्ण धनराशि को आवेदक के खाते में वापस करायी गयी, जो कि आवेदक के खाते में प्राप्त हो चुकी है।

𝘾𝙖𝙨𝙚 3-

दिनांक- 01.12.2022 को आवेदक ऋषि रावत निवासी निम्बूचौड, कोटद्वार , जनपद पौड़ी गढ़वाल द्वारा एक शिकायती प्रार्थना पत्र दिया गया कि किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा ऑनलाईन मोबाईल बुकिंग के नाम पर ₹ 12,700/- की ऑनलाइन ठगी की गयी है । साइबर सेल द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुये सम्बन्धित पैमेन्ट गेटवे/बैंक नोडल से पत्राचार कर आवेदिका के खाते से कटी ₹ 12,700/- की सम्पूर्ण धनराशि को आवेदिका के खाते में वापस करायी गयी। जो कि आवेदिका के खाते में प्राप्त हो चुकी है ।

आपसे भी एसएसपी श्वेता चौबे की बेहद ख़ास अपील है ज़रूर याद रखें –

◆ किसी अज्ञात व्यक्ति के कॉल और मैसेज से सावधान रहें।
◆ किसी को भी अपना Password, OTP, CVV शेयर ना करें।
◆ अन्जान लिंक, ऑनलाइन जॉब्स ऑफर से सम्बन्धित लिंक पर क्लिक ना करें।
◆ अन्जान QR Code स्कैन ना करें।
◆ जागरूक बनें एवं अन्य व्यक्तियों को भी जागरूक करें।
◆ यदि कोई भी व्यक्ति ठगी का शिकार होता है तो तत्काल नजदीकी थाना एवं साईबर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर सूचना दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top