काम की बात – आपके जिस्म में है ये समस्या तो रात की रानी से मिलिए

विशेष रिपोर्ट : आशीष तिवारीआज जब हम और आप भागमभाग की ज़िंदगी जी रहे हैं। खानपान और वक़्त का कोई समय तय नहीं कर पा रहे हैं तो ज़ाहिर सी बात है इसका कुप्रभाव हमारे जिस्म पर ही पड़ेगा। ज्यादातर लोग या तो कम नींद की समस्या से जूझते हैं या डायबिटीज यानी मधुमेह से पीड़ित हैं तो एक ख़ास उपाय है जो आपको राहत दे सकती है। दरअसल डायबिटीज़ एक क्रॉनिक डिसीस है, जो अनियमित जीवन-शैली और खराब खानपान के कारण होती है। देश में डायबिटीज के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। डायबिटीज के मरीजों को अपना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करना बेहद ही जरूरी होता है। क्योंकि खून में ग्लूकोज का स्तर बढ़ने से धुंधलापन, अधिक थकान, चिड़चिड़ापन समेत कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं।

रानी के फूल की खुशबू .हर किसी का मन तरोताजा कर देती हैडिजिटल हो चुके इस युवा दौर में हाथ में मोबाइल और कान में इयरप्लग लगाए नौजवान हों या अखबार और टीवी के सामने बैठे बुजुर्ग , हमारी दिनचर्या में ज्यादातर खराब खानपान, अव्यवस्थित जीवनशैली और कोई शारीरिक गतिविधि न करने के कारण लोग बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। दवाइयों के साथ-साथ खानपान और जीवनशैली में बदलाव कर ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है। रात की रानी के फूल की खुशबू हर किसी का मन तरोताजा कर देती है, इसका पौधा हर किसी को देखने और सुगंध में बेहद सुंदर और मनमोहक लगता है।

डायबिटीज के रोगियों के लिए रात रानी का फूल बेहद ही फायदेमंद है। इसके पौधे में एंटीऑक्सीडेंट और जीवाणुरोधी जैसे कई गुण पाए जाते हैं । वैसे इसे कई नाम से जाना जाता है। इनमें चांदनी फूल, पारिजात और हरसिंगार प्रमुख है। आइये जानते हैं इसके इस्तेमाल का सही तरीका-

डायबिटीज में फायदेमंद: आयुर्वेद के हिसाब से रात की रानी के फूल के रस का उपयोग मधुमेह ठीक करने के लिए किया जा सकता है। दरअसल रातरानी  के फूलों का उपयोग टाइप 2 डायबिटीज मेलिटस को ठीक करने के लिए किया जाता है । आयुर्वेदाचार्यों के अनुसार रात रानी के फूल शरीर में ब्लड शुगर को कम करने में कारगर होते हैं । तो आप अगर अपने सेहत और शरीर को सुरक्षित बनाये रखना चाहते हैं तो प्रकृति के करीब जाएं क्योंकि उपाय भी आपको वही मिलेगा। रात रानी की खूबसूरत खुशबू भी आपकी ऐसी ही एक मददगार साथी साबित हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top