UP: जिला पंचायत अध्यक्ष के बाद ब्लॉक प्रमुख चुनावों में BJP ने रचा इतिहास, 292 सीटों पर निर्विरोध जीत

[ad_1]

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के ब्लॉक प्रमुख चुनाव (Block Pramukh Chuna) में पहली बार भारतीय जनता पार्टी (BJP) बड़ी जीत की तरफ बढ़ती दिख रही है. चुनावों में नामांकन प्रक्रिया गुरुवार को पूरी हो गई. प्रदेश के 75 जिलों में 826 ब्लॉक प्रमुख पद के लिए हो रहे इस चुनाव में नॉमिनेशन के बाद भारतीय जनता पार्टी को बड़े पैमाने पर निर्विरोध जीत तय हो गई है. जानकारी के अनुसार, बीजेपी के 292 से ज्यादा सीटों पर प्रत्याशी निर्विरोध जीतने जा रहे हैं. इसके अलावा बीजेपी की सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) को भी 3 सीटों पर निर्विरोध जीत तय हो गई है. निर्विरोध निर्वाचन की साफ तस्वीर शुक्रवार को नाम वापसी की समय सीमा पूरी होने के बाद दोपहर तक स्पष्ट हो जाएगी.

बता दें कि यूपी में बीजेपी की सबसे ज्यादा लखनऊ से 61 प्रत्याशियों की निर्विरोध जीत तय मानी जा रही है. इसके अलावा गोरखपुर, आगरा, कानपुर, बरेली, मेरठ में भी बीजेपी के दो दर्जन से ज्यादा प्रत्याशियों की निर्विरोध जीत तय है.

ब्लॉक प्रमुख चुनाव में नामांकन के दौरान गुरुवार को दो दर्जन से ज्यादा जिलों में मारपीट, हिंसक झड़प, हाथापाई, धक्कामुक्की और फायरिंग जैसी घटनाएं भी हुईं. कई जिलों में प्रत्याशियों के पर्चे छीनकर फाड़ने की घटनाएं भी हुईं. लखीमपुर खीरी में तो एक प्रत्याशी की महिला प्रस्तावक के साथ धक्का-मुक्की के दौरान साड़ी खींचने की घटना भी हुई.

हिंसा पर एडीजी (कानून-व्‍यवस्‍था) प्रशांत कुमार का कहना है कि पिछले ब्लॉक प्रमुख चुनाव की तुलना में इस बार कम हिंसा हुई है. यूपी के 14 जिलों से गड़बड़ी की शिकायतें आई हैं. गड़बड़ी करने वाले किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा. आरोपियों के खिलाफ सख़्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं. प्रशांत कुमार ने बताया कि सीतापुर में एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल है. सीतापुर में चार आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. प्रशांत कुमार ने कहा कि नामांकन के दौरान लापरवाह पुलिसकर्मियों पर भी कार्रवाई की जाएगी.

बीजेपी और सहयाेगी अपना दल की जीत का आंकड़ा

लखनऊ- 61

गोरखपुर- 44

आगरा- 31

कानपुर- 30

बरेली- 30

मेरठ-29

वाराणसी- 27

बुंदेलखंड- 19

मुरादाबाद- 8

अलीगढ़- 7

प्रयागराज- 3

गौतमबुद्ध नगर- 2

गाजियाबाद- 1

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top