वियतनाम भारतीय राज्य उत्तराखंड के साथ सहयोग की संभावनाएं चाहता है

भारत में वियतनाम के व्यापार कार्यालय ने उत्तराखंड राज्य में एक कार्यक्रम में भाग लिया, वहां व्यापार संवर्धन गतिविधियों का आयोजन किया और देहरादून शहर में निवेश और व्यापार सहयोग की संभावनाएं तलाशी।

उत्तराखंड कार्यक्रम कृषि, खाद्य प्रसंस्करण, दवा उत्पादन और वानिकी में व्यापार और निवेश साझेदारी के अवसरों पर चर्चा करने पर केंद्रित था।

इस कार्यक्रम में, भारत में वियतनामी ट्रेड काउंसलर बुई ट्रुंग थुओंग ने स्थानीय अधिकारियों को हाल के वर्षों में दक्षिण पूर्व एशियाई देश के आर्थिक विकास, विशेष रूप से कृषि, वानिकी और मत्स्य पालन के साथ-साथ दोनों देशों के बीच आर्थिक और व्यापार संबंधों के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी।

उन्होंने उत्तराखंड राज्य सहित वियतनाम और भारत के बीच सहयोग के लिए कुछ दिशा-निर्देशों का भी प्रस्ताव रखा।

उत्तराखंड राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के साथ एक बैठक में, थुओंग ने वियतनाम के कॉफी उत्पादों की शुरुआत की और सुझाव दिया कि उत्तराखंड के उद्यम औषधीय पौधों की खेती और प्रसंस्करण में वियतनाम के साथ संबंधों को मजबूत करते हैं और वियतनाम में दवा उत्पादन के लिए सामग्री की आपूर्ति करते हैं।

अपनी ओर से, मुख्यमंत्री धामी ने कृषि और वानिकी के विकास के लिए अपने राज्य के प्राकृतिक लाभों पर प्रकाश डाला, यह देखते हुए कि स्थानीय प्रशासन जैविक कृषि, पशु खेती, डेयरी प्रसंस्करण, खाद्य प्रसंस्करण, दवा उत्पादन और ऑटो निर्माण को आगे बढ़ा रहा है।

उन्होंने उत्तराखंड में कॉफी की खेती के विकास में वियतनाम के साथ सहयोग की उम्मीद भी जताई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top