Flash Story
एसएसपी लोकेश्वर सिंह के निर्देशन में पौड़ी पुलिस ने चलाया अतिक्रमण हटाओ अभियान
चारधाम यात्रा के प्रभारी सचिव आर राजेश कुमार ने सम्हाला मोर्चा
बच्‍चे ही नहीं, समर वेकेशन में मांएं भी जरूर सीख लें ये जरूरी काम
ऋषिकेश मे स्ट्रांगमैन बनकर चमका बिलारी का मोहम्मद कैफ बना ओवरऑल चैंपियन, जीता गोल्ड
सावधान : ATM पर अब नए तरीके से हो रही है ठगी
इस गांव को देखने के बाद भूल जाएंगे नैनीताल-मसूरी की सुंदरता 
उत्तराखंड : मसूरी रोड पर खाई में गिरी थार , 2 की मौत 3 लोग गंभीर रूप से घायल
डीएम सोनिका ने ऋषिकेश में बनाए गए चारधाम यात्रा ट्रांजिट कैंप पंहुचकर व्यवस्थाओं का लिया जायज़ा
बाइक रैली:दून की सड़कों पर पर्यावरण बचाने का संदेश

क्या है BMW का पूरा नाम,पढ़िए जानदार कार की शानदार कहानी

न्यूज़ वायरस की  अजबगजब खबरों की सीरीज़ के तहत हम आपके लिए लेकर आते हैं देश-दुनिया से जुड़ी ऐसी जानकारियां जो किसी को भी हैरान कर सकती हैं. आज हम बात कर रहे हैं बीएमडब्लू (BMW logo meaning) कंपनी के फुल फॉर्म और उसके लोगो में छुपे राज के बारे में. दरअसल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कोरा पर कई लोगों ने ये सवाल किया कि बीएमडब्लू का पूरा नाम क्या है? बहुत से लोगों ने इसके उत्तर भी दिए, पर हम आपको विश्वस्नीय सोर्सेज से इस कंपनी के पूरे नाम के बारे में बताएंगे.

जब गाड़ियों की बात आती है तो BMW का नाम लिस्ट में ऊपर के नामों के बीच ही शामिल होता है. इस कंपनी की गाड़ियां काफी पॉपुलर और महंगी होती हैं जिसे अमीर लोग ही अफोर्ड कर पाते हैं. इसका लोगो भी बेहद यूनीक होता है. एक होगा, जिसमें दो रंग के चार खाने और उसके ऊपर लिखा होता है BMW. पर इस लोगो का क्या अर्थ है, और इस कंपनी का फुल फॉर्म क्या है?  सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अक्सर लोग इसके बारे में सवाल करते हैं, तो हमने सोचा कि आपको बता दिया जाए. हमारा दावा है कि 90 फीसदी लोगों को इसके बारे में नहीं पता होगा!

क्या है बीएमडब्ल्यू का फुल फॉर्म?

बीएमडब्लू की वेबसाइट के अनुसार BMW का फुल फॉर्म है Bayerische Motoren Werke GmbH जिसे अंग्रेजी में Bavarian Engine Works Company कहा जाता है. इसका ये नाम इस वजह से पड़ा क्योंकि ये कंपनी जर्मनी के राज्य बेवेरिया में स्थापित हुई थी. इस नाम से आप बीएमडब्लू के ओरिजनल प्रोडक्ट रेंज के बारे में भी जान सकते हैं, जो अलग-अलग मशीनों के लिए इंजन बनाना था. सबसे पहले ये कंपनी Rapp-Motorenwerke GmbH थी जो 1913 में प्लेन के इंजन बनाया करती थी.

अब आते हैं इस लोगो के छुपे हुए राज के बारे में. जैसा हमने ऊपर बताया कि पहले कंपनी प्लेन के इंजन बनाया करती थी…तो काफी वक्त तक लोग ये मानते रहे कि इलगे लोगो में जो चार लकीरें हैं, वो असल में प्लेन का प्रोपेलर, यानी पंखा है जो आगे लगा रहता है. ये कंपनी के पुराने नाम को श्रद्धांजलि देने के लिए ऐसा लोगो बनाया गया था. नीला रंग आसमान को दर्शाता है. ऐसे में आसमान में उड़ते प्लेन को ये लोगो दर्शाता है. पर बीएमडब्लू की वेबसाइट पर इसका कुछ और ही अर्थ है, जिसे आप सही और विश्वस्नीय मान सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top