कौन हैं इकरा हसन ? जिनकी यूपी में चर्चा है

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सभी सियासी दलों ने कमर कस ली है। सपा ने कैराना लोकसभा सीट से पूर्व सांसद मनव्वर हसन की बेटी इकरा हसन को प्रत्याशी बनाकर लोगों को चौंका दिया है। सपा ने यहां पर मुस्लिम दांव खेलकर बड़ा सियासी दांव चला है और इसलिए कैराना सीट पर अब लोकसभा चुनाव की लड़ाई काफी रोचक हो गई है। उम्मीद की जा रही है कि भाजपा-बसपा और सपा के बीच यहां पर कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी।

आपको बता दें कि इकरा हसन भले ही लोगों के लिए नया चेहरा हों लेकिन उनका परिवार यूपी वालों के लिए नया नहीं हैं। वो पूर्व सांसद रहे मुनव्वर हसन और तब्बसुम हसन की बेटी और मौजूदा कैराना विधायक नाहिद हसन की बहन हैं और पिछले 9 सालों से कैराना की राजनीति में सक्रिय हैं। सोशल मीडिया पर अक्सर वो अपनी सादगी की वजह से चर्चा में रहती हैं। आपको बता दें कि उनके दादा अख्तर हसन 1984 में कैराना लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में विजयी हुए थे।

पिता का नाम है ‘लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड’ में

उनके पिता मुनव्वर हसन लोकसभा, राज्यसभा , विधानसभा और विधान परिषद चारों सदनों के मेंबर रह चुके हैं और इसी कारण उनका नाम ‘लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड’ में भी दर्ज है। जबकि इकरा की मां एक बार बसपा से और एक बार सपा-रालोद गठबंधन से एमपी रह चुकी हैं।

लंदन से इंटरनेशनल लॉ एंड पॉलिटिक्स में स्नातक

इकरा ने लंदन से इंटरनेशनल लॉ एंड पॉलिटिक्स में स्नातक किया है। हालांकि उन्होंने 12वीं तक की पढ़ाई तो दिल्ली के क्वींस मेंरी कॉलेज से की थी, लोग उन्हें ‘डाउन टू अर्थ’ लेडी कहते हैं। वो इससे पहले जिला पंचायत का चुनाव भी लड़ चुकी हैं, हालांकि वो जीत नहीं पाई थीं। फिलहाल उनको टिकट देकर अखिलेश यादव ने उन पर बड़ा भरोसा जताया है। देखते हैं कि लोकसभा चुनावों में लोगों का भरोसा जीत पाती हैं या नहीं। आपको बता दें कि सपा ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए तीसरी लिस्ट जारी बीते मंगलवार को जारी की थी और उसने अब तक अपने 31 प्रत्याशियों के नाम घोषित किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top