Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

बच्चों ने बनाया बेहद खास हेलमेट, शराब पीने के बाद स्टार्ट नहीं होगी बाइक

ड्रिंक एंड ड्राइव के मामले अक्सर देखने सुनने को मिल ही जाते हैं. इस तरह के हादसों में बड़ी संख्या में लोग हादसे का शिकार हो जाते हैं. रांची के स्कूल में बच्चों एक ऐसा हेलमेट तैयार किया है, जो इस तरह की घटना पर रोक लगा सकता है. इसके लिए बच्चों ने हेलमेट में एक स्पेशल चिप लगाया है. इसकी वजह से शराब पीकर बाइक चलाने वालों पर नकेल कसी जा सकेगी. सेंट जेवियर स्कूल के 4 बच्चों ने इस प्रोटोटाइप को तैयार किया है.छात्रों ने सेंसर वाला एक हेलमेट का प्रोटोटाइप बनाया है. अगर प्रोटोटाइप को असल जिंदगी में विकसित कर लिया गया, तो ड्रिंक एंड ड्राइव पर लगाम लगेगी. हेलमेट में एक ऐसी चिप लगी है, जो बाइक राइडर के नशे में होने पर अलर्ट भेजेगी हेलमेट की भेजे अलर्ट की वजह से बाइक स्टार्ट ही नहीं होगी. छात्र आगे चलकर एक और चिप विकसित करना चाहते हैं, जिसकी वजह से हेलमेट ना होने या फिर अच्छे ना पहनने पर बाइक स्टार्ट न हो. ड्रिंक एंड ड्राइव से होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सेंट जेवियर स्कूल के 6 वीं क्लास के चार बच्चों ने सेंसर वाले इस खास हेलमेट को तैयार किया है.हेलमेट में लगी चिप ना सिर्फ शराब के स्मेल को डिटेक्ट करती है, बल्कि बाइक को स्टार्ट होने से भी रुकेगी. बच्चे एक और ऐसी ही चिप। तैयार करना चाहते हैं, जिसकी वजह से बिना हेलमेट बाइक स्टार्ट नहीं होगी.

स्कूल के वाइस प्रिंसिपल और टीचर ने बताया कि इस अनोखे हेलमेट का प्लान बच्चों ने तैयार किया था. उन्होंने सिर्फ उन्हें गाइड किया. उन्होंने कहा कि बच्चे गुणवान होते हैं. उन्हें सिर्फ दिशा देने की जरूरत होती है. मौजूदा समय में बच्चों के प्रैक्टिकल अप्रोच पर विशेष ध्यान देना चाहिए.

ट्रैफिक सुरक्षा पर काम के लिए चर्चित ऋषभ आनंद ने बताया कि झारखंड में हर साल सड़क हादसों में करीब 3,500 लोगों की जान जाती है. इसमें सबसे ज्यादा मौत ओवर स्पीड की वजह से होती है. सबसे ज्यादा बाइक राइडर्स जान गंवाते हैं.

उन्होंने कहा कि बच्चों ने ड्रिंक एंड ड्राइव और बिना हेलमेट बाइक स्टार्ट न होने.का बेहतरीन तरीका ढूंढा है. जब ये सिस्टम पूरी तरह से डेवलप हो जाएगा। तो वह हेलमेट निर्माता कंपनियों से इन खूबियों को जोड़ने की पहल जरूर करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top