जाने इस खबर में की आत्मविश्वास कैसे बढ़ाएं….

इस बात से कोई इंकार नहीं कर सकता कि जीवन में सफलता पाने के लिए आत्मविश्वास एक बहुत ही महत्वपूर्ण गुण है। यह गुण आप हर उस व्यक्ति में देखेंगे जो जीवन में किसी मुकाम पर पहुंच गया है, चाहे वह फिल्म-स्टार हो, क्रिकेटर हो, आपके पड़ोस का कोई व्यक्ति हो या आपको पढ़ाने वाला शिक्षक हो। आत्मविश्वास एक ऐसा गुण है जो हर किसी में होता है, किसी में कम तो किसी में ज्यादा। लेकिन जरूरत इस बात की है कि आप अपने वर्तमान आत्मविश्वास के स्तर को बढ़ाएं और इसे एक नए और बेहतर स्तर पर ले जाएं।1. जिस काम से लगे डर उसे करें बार-बार:

हमें अपनी कमजोरी को अपनी ताकत बनाना चाहिए, जिस भी कारण से हमें लगता है कि हम कमजोर पड़ रहे हैं वो काम ही हमें करना चाहिए यानी ऐसा काम जिससे ज्यादातर हम दूर भागते हैं या घबराते हैं और जिस दिन हमारी कमजोरी हमारी ताकत बन जाए तो हमारा आत्मविश्वास कभी कम नहीं होगा. इस कमजोरी को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप उस काम को बार-बार करें जिससे आप घबराते हैं. बार-बार उसे दोहराएँ और यकीन मानिए आपका किसी भी बात को लेकर घबराना खत्म हो जायेगा और आपकी कमजोरी ही आपकी ताकत बन जाएगी.2. अपनी उपलब्धियों को याद रखें:

आपकी पिछली उपलब्धियां आपको आत्मविश्वास महसूस करने में मदद करेंगी। ये कोई भी उपलब्धि हो सकती है, छोटी या बड़ी। उदाहरण के लिए: आप कक्षा में प्रथम आए होंगे, किसी भी विषय में स्कूल टॉप किया होगा, गायन पूर्णता या खेल में कोई जीत हासिल की होगी, एक बड़ा लक्ष्य हासिल किया है, महीने के कर्मचारी रहे हैं। कुछ भी जो आपको अच्छा लगे।

आप इन उपलब्धियों को डेयरी में लिख सकते हैं, और उन्हें कभी भी देख सकते हैं, खासकर जब आप अपना आत्मविश्वास बढ़ाना चाहते हैं। एक बेहतर तरीका यह है कि इन उपलब्धियों से संबंधित कुछ चित्र अपने दिमाग में बनाएं और उन्हें एक छोटी सी फिल्म बनाने के लिए जोड़ें और समय-समय पर इसे अपने दिमाग में चलाते रहें। निश्चित रूप से यह आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद करेगा।3.  हर तरह के लोगों से बात करें:

आत्मविश्वास की कमी के कारण आप और मैं कभी-कभी लोगों से बात करने में झिझकते हैं। लेकिन आत्मविश्वास बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है हर तरह के लोगों से बात करना। आपको शुरुआत में लोगों से बात करने में झिझक हो सकती है, लेकिन अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलकर आपको लोगों से बात करने की आदत डालनी होगी। इससे आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स में सुधार होगा और जब आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स बेहतर होंगी तो आप अपने आप में आत्मविश्वास महसूस करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top