एम्बुलेंस पर क्यों लिखी जाती है उसकी उल्टी स्पेलिंग

आपातकाल की स्थिति में किसी मरीज को एक जगह से दूसरी जगह पर लेकर जाने के लिए एम्बुलेंस सर्विस का इस्तेमाल किया जाता है. इस स्थिति में सरकारी एम्बुलेंस के नहीं होने पर प्राइवेट एम्बुलेंस का उपयोग किया जाता है. आपने सड़क पर चलने के दौरान गौर किया होगा कि एम्बुलेंस के सामने उल्टे अक्षरों में एम्बुलेंस की स्पेलिंग लिखी होती है. आज हम आपको बताएंगे कि इसके पीछे क्या वजह होती है.

उल्टा लिखने की ये है वजह

सड़कों पर अक्सर लोग एम्बुलेंस में लगे सायरन से ही सतर्क हो जाते हैं. लेकिन कई बार ट्रैफिक ज्यादा होने की वजह से भी सायरन की आवाज सुनाई नहीं देती है. ऐसे स्थिति में आप कई बार देखते होंगे कि पीछे सफेद रंग में कोई गाड़ी खड़ी है, लेकिन आप पहचान नहीं पाते हैं. इस गाड़ी के सामने वाले हिस्से में लिखा एम्बुलेंस असल में उल्टा लिखा दिखता है. एम्बुलेंस की स्पेलिंग उल्टा लिखे होने के कारण ही जब कोई ड्राइवर मिरर में देखता है, तो उसे सीधा एम्बुलेंस पढ़ने में आता है.

सड़क पर मिलती है जगह

सड़क पर ट्रैफिक लगने की स्थिति में कई बार हम पीछे की गाड़ियों को जगह नहीं दे पाते हैं. कई बार ट्रैफिक में एम्बुलेंस किसी सीरियस मरीज को लेकर अस्पताल जा रही होती है. ऐसी स्थिति में एम्बुलेंस का सायरन और एम्बुलेंस पर उल्टा लिखा हुआ एम्बुलेंस काम आता है. इसको देखने के बाद ट्रैफिक में खड़ी गाड़ियां एम्बुलेंस को जगह देने लगती हैं.

सरकारी आग्रह

सरकार नागरिकों से हमेशा आग्रह करती है कि सड़क पर सबसे पहले एम्बुलेंस को पास देना चाहिए. क्योंकि कई बार एम्बुलेंस किसी गंभीर मरीज को लेकर अस्पताल जा रही होती है. ऐसी स्थिति में मरीज को अस्पताल पहुंचने में देरी हो सकती है. इसलिए सड़क पर एम्बुलेंस को देखने के बाद गाड़ी को साइड में लगाकर पास देना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top