क्या होता है बायोफ्यूल ? ग्लोबल वार्मिंग सेबचने में हैं सक्षम

बायोफ्यूल यानी जैव ईंधन हमें ग्लोबल वार्मिंग के बड़े खतरे से बचा सकता है. दरअसल पारंपरिक ईंधन की बढ़ती खपत और उससे होने वाले प्रदूषण से बचाने के लिए जैव ईंधन का प्रयोग बढ़ाने की वकालत की जा रही है. यह ऊर्जा का ऐसा स्रोत हैं जो अनंत हैं, यानी कभी न खत्म होने वाले. इसे बढ़ावा देने के लिए हर साल 10 अगस्त को वर्ल्ड बायोफ्यूल डे मनाया जाता है.वर्ल्ड बायोफ्यूल डे के लिए 10 अगस्त का दिन इसलिए चुना गया क्योंकि इसी दिन सर रूडोल्फ डीजल ने वनस्पति तेल के उत्पादन का सफल प्रयोग किया था, उन्होंने मूंगफली के तेल से एक इंजन को चलाने में सफलता प्राप्त की थी.

क्या होता है बायोफ्यूल

यह एक गैर पारंपरिक ईंधन है जो विश्व में लगातार उत्सर्जित हो रहे कार्बन की रोकथाम का समाधान बन सकता है. इसका प्रयोग यदि बढ़ता है तो भारत की कच्चे तेल आयात पर निर्भरता कम हो जाएगी, इसके अलावा पर्यावरण के प्रदूषण में भी कमी आएगी. दरअसलइनमें पारंपरिक ईंधन की अपेक्षा 86 प्रतिशत कम ग्रीनहाउस गैसें होती हैं, इसके अलावा ये 47 प्रतिशत धुआं भी कम फेंकते हैं.

क्या है इसका महत्व

पारंपरिक ईंधन यानी डीजल-पेट्रोल खपत की वजह से लगातार कम हो रहे हैं, ऐसे में इनकी कीमतों में भी उछाल आ रहा है, आने वाले समय में इनकी कीमतें और बढ़ सकती हैं, इलेक्ट्रिक वाहन विकल्प हैं, लेकिन इसे अफॉर्ड करना हर किसी के बस की बात नहीं. ऐसे में बायो फ्यूल बढ़िया विकल्प बन सकते हैं, गैर पारंपरिक ईंधन होने की वजह से ये कभी न होने वाला विकल्प बन सकते हैं जो पारंपरिक ईंधनों की तुलना में बेहद सस्ते दाम पर उपलब्ध होंगे.

भारत में फ्यूल के कई विकल्प

भारत में बायोफ्यूल के कई विकल्प हैं जिन्हें लगातार बढ़ावा देने के लिए समय-समय पर जागरुकता कार्यक्रम चलाए जाते हैं. इनमें पहला विकल्प बायोइथेनॉल है जो गन्ना, चुकंदर, मीठा ज्वार या ऐसी सामग्री से प्राप्त होता है जिसमें स्टार्च हो. मसलन आलू, शैवाल, मक्का आदि तथा लकड़ी का कचरा, कृषि अवशेष इसका प्रमुख माध्यम बन सकते हैं. पिछले दिनों सरकार ने दावा किया था बहुत ही जल्द ऐसी कार मार्केट में होंगी जो बायो इथेनॉल से चलाई जा सकें. इसके अलावा बायोडीजन, उन्नत जैव ईंधन, भुट्ठे का स्टोवर, ड्रॉप-इन ईंधन और बायो सीएनजी ऐसे माध्यम हैं जो पारंपरिक ईंधन का बड़ा विकल्प बन सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top