यहां लड़कियों को हार्ट इमोजी भेजी तो होगी जेल

व्हाट्सएप और अन्य मैसेजिंग ऐप हमारे जीवन का अहम ह‍िस्‍सा बन गए हैं. इसमें Text के साथ आप ईमोजी भी शेयर करते हैं. अपने दिल की बात कहते हैं. कुछ इमोजी तो इसमें बेहद काम के हैं, जिनके जर‍िये आप अपने भावनाओं का इजहार करते हैं. हार्ट शेप की इमोजी भी होती हैं, जिन्‍हें लव के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है. लेकिन दुनिया में कुछ ऐसे देश भी हैं, जहां अगर आपने लड़कियों को हार्ट इमोजी भेज दी तो जेल जाना पड़ सकता है.

जी हां, आपने सही पढ़ा. लड़कियों को दिल वाले इमोजी भेजने का मासूम कृत्य कुवैत और सऊदी अरब जैसे देशों में किसी को भी जेल में डाल सकता है. हार्ट इमोजी का मतलब स्‍नेह होता है. भारत समेत दुनियाभर में लोग इसका इस्‍तेमाल करते हैं. लेकिन कुवैत और सऊदी अरब में यह लड़कियों को भेजना कानूनन अपराध है. अगर लड़की श‍िकायत कर दे तो जेल हो सकती है.

सऊदी कानून के मुताबिक, अगर कोई ऐसा करता हुआ दोषी पाया गया तो दो से पांच साल की जेल की सजा हो सकती है. उन पर 100,000 सऊदी रियाल का जुर्माना भी लगाया जा सकता है. बार-बार अपराध करने पर जुर्माना 300,000 सऊदी रियाल तक पहुंच सकता है. यहां व्हाट्सएप पर रेड हार्ट मैसेज भेजना ‘उत्पीड़न’ माना जाता है. कुवैती वकील हया अल शलाही के अनुसार, इस कृत्य के लिए 2,000 कुवैती दीनार से अधिक का जुर्माना और दो साल तक की जेल की सजा संभव है. इसे अय्याशी के लिए उकसाने जैसे अपराध के रूप में देखा जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top