देहरादून स्मार्ट सिटी लि0 द्वारा दून इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर मे आजादी का अमृत महोत्सव मनाया गया।

आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य मे सम्पूर्ण भारत में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है।
“आजादी का अमृत महोत्सव”-भारत सरकार की एक पहल है जो प्रगतिशील भारत के 75 साल पूर्ण होने के उपलक्ष में सभी 100 स्मार्ट शहरों में अपने लोगों, संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास को मनाने हेतु शहरों को प्रोत्साहित करने के लिए है

इसी क्रम में आज दिनांक 01.10.2021 को देहरादून स्मार्ट सिटी लि0 द्वारा दून इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर मे आजादी का अमृत महोत्सव मनाया गया। जिसका उद्देश्य आम जन मानस को दून इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर द्वारा देहरादून के नागरिकों को दी जाने वाली सुविधाओं से जागरूक कराना रहा

‘दून इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर- सदैव दून’ :-
देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा आईटी पार्क स्तिथ आईटीडीए में ‘दून इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर- सदैव दून’ प्रोजेक्ट के अंतर्गत देहरादून शहर के अलग अलग स्थानों पर लगभग 752 कैमरे लगाये गये हैं इस प्रोजेक्ट में खास बात यह है कि शहर में ट्रैफिक की समस्या से निपटने के साथ आपदा प्रबंधन में भी समय पूर्व सूचित करने में सहायक होगा, जिसमे स्वचालित नंबर प्लेट, ट्रैफिक रूल का उल्लंघन करने वालों के साथ वाहनों की आवाजाही की निगरानी के लिए इंटेलिजेंट ट्रैफिक मोनेटरिंग सिस्टम की सुविधा मौजूद है.

इसके अलावा मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली, सूचना का अधिकार, बैठक प्रबंधन, एंव ‘दून-1 ऐप’ मोबाइल एप्लीकेशन भी इसी तकनीक के अंतर्गत कार्य कर रहे है। शहर में कूड़ा उठाने की समस्या से लेकर उसके निस्तारण का इसी तकनीक के माध्यम से प्रबंधन किया गया है।

इसके अतिरिक्त
1. सिटिजन पोर्टल, 2. ई-गवर्नमेंट सर्विसेज, 3. स्मार्ट स्कूल, 4. ई-चालान सर्विसेज जैसी अन्य ऑनलाइन सेवाओं को भी शामिल किया गया है।

इस प्रोजेक्ट में इसका इस्तेमाल सेंसर और ऐज डिवाइस द्वारा सुरक्षा निगरानी जैसे विभिन्न कामो में वास्तविक समय में डेटा को जुटाने और जेनरेट करने मे किया जा रहा है।

इस प्रोजेक्ट तकनीक मेंः-
1. 49 ट्रैफिक सिग्नल,
2. 237 ए.ऐन.पी.आर. कैमरा,
3. 58 रेड लाईट वाइलेशन डिटेक्शन,
4. 35 इमरजेंसी कॉल बॉक्स जैसी आधुनिक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है।

देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अन्तर्गत दून इंटिग्रेटेट कन्ट्रोल एण्ड कमाण्ड सेन्टर परियोजना के तहत नागरिकों हेतु देहरादून स्मार्ट सिटी द्वारा एक वेब पोर्टल व मोबाईल एप्प भी तैयार किया जा रहा है जिसमे आम नागरिकों हेतु पूर्व के अतिरिक्त अन्य सुविधा को जल्द ही प्रारम्भ कर दिया जाएगा इस वेब पोर्टल के अन्तर्गत निम्न सुविधाएं प्राप्त हो सकेगेंः-

सिटीजन पोर्टल व सिटीजन मोबाईल एप्प
1.इसके अन्तर्गत नागरिकों के लिए सिटीजन पोर्टल व मोबाईल एप्प में प्रत्येक नागरिक अपने प्रमाणपत्रों के साथ अपना निजी अकाउन्ट बना सकेगें।
2.इस पोर्टल के माध्यम से किसी भी विभाग, संस्थान आदि से सम्बन्धित किसी भी प्रकार की समस्या होनें पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करायी जा सकेंगी।
3.नागरिकों द्वारा इस पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आर0टी0आई0 दर्ज करायी जा सकेगी।
4.नागरिकों द्वारा इस पोर्टल के माध्यम से विभिन्न विभागों यथा जल संस्थान, पेयजल निगम, बिजली विभाग, आर0टी0ओ0, नगर निगम आदि को उनके द्वारा दी जाने वाली सेवाओं जैसे पानी के बिल, बिजली के बिल, सीवर आदि के बिल, हाउस टैक्स, आ0टी0ओ0 फीस आदि को इसी पोर्टल से ऑनलाइन माध्यम से जमा किया जा सकेगें।
5.नागरिकों द्वारा इस पोर्टल के माध्यम से देहरादून नगर निगम के द्वारा दी जाने वाली सेवाओं यथा जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन प्राप्त कर सकेगें तथा कचरा सम्बन्धित समस्याओं का निस्तारण भी ऑनलाइन ही किया जा सकेगा।
6.इस पोर्टल के माध्यम से देहरादून शहर में चलने वाले प्रगति कार्यों के बारे में सीधे जानकारी प्राप्त की जा सकेगी जैसे उदाहरण के रूप में इस समय स्मार्ट सिटी में कौन से कार्य किये जा रहे है एवं कौन सी निविदाएं प्रकाशित की गयी है।
7. इस पोर्टल के माध्यम से पुलिस से सम्बन्धित सेवाएं यथा ई-चालान, आपातकालीन सेवाओं से आसानी से जुड़ा जा सकेगा।
8 .इस पोर्टल के माध्यम से देहरादून में स्थित होटल, टूरिस्ट प्लेसेस, रजिर्स्टड टैबल एजेन्ट तथा यात्रा सम्बन्धित सभी जानकारी प्राप्त की जा सकेगी।
9.इस पोर्टल के माध्यम से नागरिक मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण से सम्बन्धित सेवाओं जैसे हाउस लेआउट, हाउस लेआउट स्थिति एवं भुगतान की सुविधा का लाभ उठाया जा सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top