Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

उत्तराखंड के स्पा सेंटरों के संचालन के लिए बन रहे नए नियम, पढ़ें ये खबर

कोरोना के मामले बढ़ने के बाद स्पा और जिम को बंद कर दिया गया था। कोरोना लहर के बाद जब स्थिति सामान्य हुई तो स्पा सेंटर दोबारा शुरू कराए गए। शासन स्तर पर स्पा सेंटर को लेकर नए नियम तैयार किए जा रहे हैं।जल्द ही स्पा के संचालन के लिए नए नियम लागू होंगे। इसे देखते हुए राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष कुसुम कंडवाल ने आयोग कार्यालय में बोर्ड की बैठक की.

सदस्यों के रिक्त पदों पर जल्द होगी नियुक्ति
आपको बता दें कि स्पा के संचालन के लिए कई नियमों और शर्तों का पालन करना पड़ता है। बैठक में बोर्ड सदस्यों के रिक्त पदों को भरने के लिए शासन स्तर पर पत्र व्यवहार करने के निर्देश दिये गये। साथ ही दूर-दराज के क्षेत्रों से परामर्श के लिए देहरादून पहुंचने वाली पीड़ित महिलाओं के लिए कम से कम एक सप्ताह ठहरने के लिए 10 से 12 कमरों की व्यवस्था करने के निर्देश सरकार को दिए.

बाल सुधार गृह को लेकर निर्देश
बता दें कि बैठक में बंद पड़े बाल सुधार गृहों को संचालित किए जाने, शासन द्वारा आयोग को जागरूकता कार्यक्रम हेतु अतिरिक्त बजट उपलब्ध कराने, पूर्व अध्यक्ष की तरह निवर्तमान अध्यक्ष के मानदेय में भी बढ़ोत्तरी किए जाने को लेकर भी सकारात्मक बात हुई.फरियादियों के ठहरने की होगी व्यवस्था
इसी के साथ ही महंगाई को देखते हुए गाड़ी में पेट्रोल का पैसा बढ़ाने सम्बन्धी कई विषयों पर गहनता से विचार-विमर्श  हुआ. इसके लिए बाकायदा प्रस्ताव भी पारित किया गया. इसके अतिरिक्त बैठक में कई मामले प्रकाश में आए. जैसे आयोग कार्यालय शहर से काफी दूर स्थित है, जिसमें महिलाओं को आने-जाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. वहीं, आयोग का कार्यालय शहर के बीच में करने को लेकर भी अधिकारियों को निर्देश दिए.

कई मामलों में प्रस्ताव हुए पारित
आपको बता दें कि कई बिंदुओं पर गंभीरता से विचार करते हुए शासन स्तर पर दोबारा पत्राचार किए जाने सम्बन्धी प्रस्ताव पारित किया गया. अध्यक्ष ने उपाध्यक्षों को आदेशित किया गया कि वह स्वयं द्वारा किए गए सभी कार्यों की मासिक रिपोर्ट बनाकर आयोग को भेजें.स्पा सेंटर को लेकर हुई चर्चा
दरअसल, इस बैठक में स्पा सेंटर को लेकर भी विस्तार से चर्चा हुई. जानकारी के मुताबिक इसके संचालन से सम्बन्धित नियमावली पर भी शासन स्तर पर अतिशीघ्र नियमावली लागू की जाएगी. जिसको लेकर दोबारा पत्राचार किया जाएगा.

ये लोग हुए बैठक में शामिल
बैठक का संचालन आयोग की सदस्य सचिव कामिनी गुप्ता ने किया. इस बैठक में आयोग की उपाध्यक्ष, ज्योति (साह) मिश्रा, अल्मोड़ा एवं उपाध्यक्ष, शायरा बानो ऊधमसिंह नगर एवं आयोग के विधि अधिकारी, दयाराम सिंह एवं शानू रावत, कनिष्ठ सहायक द्वारा प्रतिभाग किया गया. बता दें कि आयोग के विधि अधिकारी दयाराम सिंह ने कार्यक्रम का समापन करते हुए समस्त पदाधिकारियों का धन्यवाद किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top