Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

समूह चर्चा में प्रभाव डालना चाहते हैं? इन टिप्स को फॉलो करें

कई बार हम अपनी बात कह भी देते हैं लेकिन फिर भी ग्रुप के दूसरे लोगों पर प्रभाव नहीं छोड़ पाते. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप लोगों पर अपना प्रभाव छोड़ सकेंगे। कुछ लोग अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के बीच तो अपनी बात अच्छे से रख लेते हैं लेकिन किसी बड़े ग्रुप में डिस्कशन के लिए बैठते हैं या नौकरी के लिए होने वाले इंटरव्यू के ग्रुप डिस्कशन में हिस्सा लेते हैं, तो अपनी बात सही तरीके से रखने में असमर्थ होते हैं. कई बार हम अपनी बात कह भी देते हैं लेकिन फिर भी ग्रुप के दूसरे लोगों पर प्रभाव नहीं छोड़ पाते. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप लोगों पर अपना प्रभाव छोड़ सकेंगे।

बोलते समय आई कॉन्टेक्ट करें: जब भी आप किसी ग्रुप डिस्कशन में हिस्सा लें, इस बात का ध्यान रखें कि सिर्फ मॉडरेटर से आई कॉन्टेक्ट बनाने के अलावा डिस्कशन में मौजूद सारे लोगों से आई कॉन्टेक्ट बनाए रखें. जब आप ऐसा करेंगे तो ग्रुप के दूसरे लोग भी आपकी बात को ध्यान से सुनेंगे और आप अपनी बात अच्छे से कह पाएंगे.

करेंट अफेयर्स अवश्य पढ़ें: ग्रुप डिस्कशन के टॉपिक ज्यादातर करेंट अफेयर्स से जुड़े होते हैं। ऐसे में अगर आप करेंट अफेयर्स की जानकारी रखेंगे तो आप अपनी बातों को अच्छे से रख पाएंगे. ऐसा करने से आप तथ्यों पर बात कर पाएंगे और आपकी बात और प्रभावी होगी। समूह चर्चा में भाग लेने वालों के लिए यह आवश्यक है कि उन्हें उस विषय के बारे में पता होना चाहिए जिस पर वे बात करना चाहते हैं।

अपनी बॉडी लैंग्वेज पर ध्यान दें: किसी ग्रुप डिस्कशन में हिस्सा लेने वाले लोगों को इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि जब ग्रुप डिस्कशन में बोलना हो तो बॉडी लैंग्वेज अच्छी होनी चाहिए. बातचीत के दौरान, बॉडी लैंग्वेज से ऐसा नहीं लगना चाहिए कि वो दूसरों के प्वाइंट्स सुनकर नाराज हो रहे हैं. जब आप ग्रुप डिस्कशन में अच्छे से बैठते हैं और आपका पहनावा फॉर्मल होता है, आप लोगों पर अच्छा असर डालते हैं.

दूसरों की बात अच्छे से सुनें: ग्रुप डिस्कशन को प्रभावशाली बनाने के लिए जरूरी है कि आप दूसरों की बातों को भी अच्छे से सुनें. दूसरों की बातों को सुनकर ही आप अपना पक्ष रख पाने में कामयाब होंगे. ग्रुप डिस्कशन में लोगों को सुनने से भी कई बार कई लिंक मिल जाते हैं जो आपको आगे और बेहतर तरीके से बोलने के प्वाइंट्स दे देता है.

संयम बनाए रखें: ग्रुप डिस्कशन में आपके साथ कई और लोग भी अपनी बात रख रहे होते हैं. ऐसे में जरूरी होता है कि आप इस दौरान संयम बानए रखें और दूसरों की बात के बीच में न बोलें. दूसरों की बात को बीच में काट कर बोलना शुरू करने से आप बुरा प्रभाव छोड़ सकते हैं. बेहतर होता है कि आप दूसरे को बात खत्म करने दें और उसके बाद अपनी बात रखें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top