कार में मोबाइल छोड़ते हैं, हो जाएं सावधान, हमेशा के लिए बेकार हो सकती है डिवाइस

न्यूज़ वायरस के लिए महविश की रिपोर्ट

ग्लोबल वार्मिंग इंसान के साथ-साथ पूरे ब्रह्मांड को प्रभावित कर रहा है। एक बड़ा प्रभाव रोजमर्रा की जिंदगी में काम आने वाले इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर भी पड़ रहा है। ऐप्पल और एंड्रॉयड डिवाइस यूज करने के आदी और शौकीन लोगों की कुछ आदतें ऐसी हैं, जिनके कारण उन्हें बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। दरअसल, IPhone और Android डिवाइस मौसम की मार झेल नहीं पा रहे। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि जिस तरह मौसम बदल रहा है, इस हालात में आपके डिवाइस को स्थायी नुकसान होने की आशंका है। मसलन अगर कार में मोबाइल छूट जाए तो गर्मी के कारण डिवाइस हमेशा के लिए चौपट हो सकती है।

मोबाइल और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस यूजर्स के लिए मीडिया की रिपोर्ट में तत्काल चेतावनी जारी की गई है। इसके मुताबिक लंबे समय तक गर्म वातावरण या गर्मी के मौसम में जिस तरह त्वचा को धूप से बचाना महत्वपूर्ण है, उसी तरह फोन को भी गर्मी में सुरक्षा की जरूरत पड़ती है। आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है, लेकिन अत्यधिक तापमान के कारण आईफोन, एंड्रॉयड फोन, लैपटॉप और टैबलेट जैसी डिवाइस स्थायी रूप से बंद हो सकते हैं। हालांकि, घबराने की जरूरत नहीं। हर परेशानी के सॉल्यूशन की तरह इन इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को भी सुरक्षित रखने के कई तरीके हैं।

कोई भी गैजेट एक निश्चित तापमान से अधिक गर्म होने पर खतरनाक हालात में पहुंच जाते हैं। Apple के उत्पाद गर्मी बढ़ने पर चेतावनी जारी करते हैं।
हालांकि, खतरा बढ़ने से पहले ही उपकरणों को ठंडा रखने के लिए कदम उठाना जरूरी होता है। Apple डिवाइस गर्म होने पर चेतावनी जारी कर आपकी मदद करते हैं। इन डिवाइस के ऑपरेटिंग सिस्टम में आम तौर पर एक संदेश आता है; इसमें लिखा होता है कि जितनी जल्दी हो सके अपने डिवाइस का उपयोग बंद कर दें, इसे ठंडे वातावरण में ले जाएं (सीधे धूप से दूर) और इसे ठंडा होने दें। ऐसा करने पर आप इसका फिर से इस्तेमाल शुरू कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top