भारतीय सेना में तैयार होगी लेडी कमांडो की फौज !

भारतीय नौसेना ने महिलाओं के लिए खोले विशेष बल भारतीय सेना के इतिहास में पहली बार महिलाओं को कमांडो (Women Commando) के तौर पर काम करने का मौका मिलेगा . जल्द ही इसकी आधिकारिक घोषणा होने की संभावना है। भारतीय नौसेना ने अपने एलीट स्पेशल फोर्सेज में महिलाओं को शामिल करने के लिए एक ऐतिहासिक कदम उठाया है। पहली बार महिलाओं को सेना में कमांडो के रूप में सेवा देने की अनुमति दी गई है। भारतीय नौसेना के अधिकारियों ने मीडिया को यह जानकारी दी। इस बीच, अभी तक इस फैसले की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। इस संबंध में जल्द ही एक ऐतिहासिक घोषणा होने की संभावना है।

सेना में पहली बार महिलाओं को कमांडो बनने का मौका मिला है

थल सेना, नौसेना और वायु सेना के विशेष बलों में कमांडो को कठोर प्रशिक्षण दिया जाता है। ये कमांड विशेष और गुप्त ऑपरेशन के लिए जिम्मेदार होते हैं। स्पेशल फोर्स के कमांडो इस काम में दक्ष होते हैं। अभी तक इस कमांडो के लिए केवल पुरुषों को ही अनुमति दी जाती थी। लेकिन अब भारतीय नौसेना महिलाओं को भी कमांडो बनने का मौका देने जा रही है।महिलाओं के लिए मार्कोस बनने का मौका

सूत्रों के मुताबिक अब अगर महिलाएं ट्रेनिंग के बाद मापदंड पूरा करती हैं तो उन्हें नौसेना में मरीन कमांडो यानी मार्कोस बनने का मौका मिलेगा. भारत के सैन्य इतिहास में यह एक ऐतिहासिक कदम होगा। लेकिन किसी को भी सीधे स्पेशल फोर्सेज में शामिल नहीं किया जाएगा। महिला कमांडो को वॉलंटियर के तौर पर काम करना होगा। एक अधिकारी के हवाले से सूत्रों के मुताबिक अगले साल होने वाली अग्निवीर भर्ती में भारतीय नौसेना में शामिल होने वाली महिला अधिकारियों और नाविकों को मार्कोस प्रशिक्षण की अनुमति दी जाएगी.मार्कोस क्या है? (MARCOS क्या है) – मरीन कमांडो)

MARCOS,समुद्री कमांडो के लिए खड़ा है। समुद्री कमांडो भारतीय नौसेना के विशेष बल कमांडो हैं। नेवी में मार्कोस को कई स्पेशल मिशन के लिए ट्रेनिंग दी गई थी। ये कमांडो समुद्र, हवा और जमीन में खास मिशन को अंजाम दे सकते हैं। ये कमांडो दुश्मन के युद्धपोतों, सैन्य ठिकानों पर हमला करते हैं और विशेष डाइविंग ऑपरेशन जैसे गुप्त मिशन को अंजाम देते हैं। MARCOS समुद्री क्षेत्र में आतंकवादियों के खिलाफ लड़ रहा है और उन्हें कड़ी प्रतिक्रिया दे रहा है। फिलहाल कुछ मार्कोस कश्मीर के वुलर झील इलाके में आतंकवाद विरोधी भूमिका में तैनात हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top