होलिका दहन के दिन है भद्रा, पूजा का शुभ समय क्या है इस दिन क्या करें क्या ना करें.

Holika Dahan 2024:  दो दिनों तक चलने वाले होली के त्यौहार में इस बार विशेष बात की विशेष सावधानी रखना जरूरी है। रंगोत्सव से पहले होली के एक दिन होलिका दहन की परंपरा है लेकिन इस बार होलिका दहन के पूरे दिन भद्रा का अशुभ साया है, इस साल लगभग 100 साल बाद होलिका दहन के दिन चंद्र ग्रहण लग रहा है ,लोगों की चिंता का कारण यह है कि वह जानना चाहते हैं कि आखिर किस समय होलिका में अग्नि दी जाए या पूजा की जाए।

Holika Dahan 24 March 2024 का शुभ मुहूर्त  
हिंदू मान्यता के अनुसार पूर्णिमा की तिथि को होली का त्योहार होलिका दहन के बाद ही आरंभ होता है, सभी को मालूम है कि  विधि विधान से होलिका और नरसिंह भगवान की पूजा के बाद उसमें अग्नि दी जाती है.. लेकिन इस बार होलिका दहन के  दिन  24 घंटे से ज्यादा का भद्रा लगा हुआ है जो कि  24 मार्च की सुबह 9:24 से लेकर रात 10:27 तक रहेगा और इसके उपरांत ही होलिका का शुभ मुहूर्त है।
दहन के बाद ही आपकी शेष पूजा विधि और परंपराओं की शुरुआत होती है।

होली में ये पूजा बेहद जरूरी है दूर होती है दरिद्रता

बूढ़े बुजुर्गों के अनुसार होलिका दहन से लाई हुई राख को सात तंबो के छिद्र वाले सिक्कों में धागा डालकर उन्हें लाल कपड़े में बांधकर हाथ जोड़कर पूजा करनी चाहिए उसके बाद इस पोटली को तिजोरी में रखने से आपके यहां कभी भी धन और संपदा की कमी नहीं होती है दरिद्रता आपके घर से भाग जाती है।

होली में रंग कब खेला जाता है
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार होलिका दहन के अगले दिन यानी की प्रतिपदा लग जाती है और पूर्णिमा समाप्त हो जाती है इसी समय रंग खेलने  उत्सव आरंभ होता है। सुबह सूरज निकलने के बाद दोपहर तक अबीर गुलाल का तिलक लगाएं बड़ों का आशीर्वाद लें छोटों को अपना आशीष प्रदान करें। शाम को नए वस्त्र पहन कर अपने घर में ही भगवान की पूजा अर्चना करने के बाद एक बार दोबारा बड़ों को अमीर गुलाल लगाकर उनका आशीर्वाद ग्रहण करें।

होली में भूलकर भी ये ना करें
दो दिनों के इस त्यौहार में कभी भी किसी स्त्री महिला खास तौर से अपनी छोटी बहनों से किसी भी प्रकार की लड़ाई ना करें क्योंकि उनके रूठने से घर से लक्ष्मी के रुठ जाने का खतरा है, किसी गरीब और बुजुर्ग का तिरस्कार होने से भगवान आपसे रुष्ट हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top