गैरसैण नहीं देहरादून में होगा बजट सत्र – 10 जून को राज्यसभा के लिए चुनाव

उत्तराखंड विधानसभा सत्र के लिए उत्तराखंड विधानसभा की तरफ से कार्यक्रम आ गया है। जैसा कि अंदेशा जताया जा रहा था वैसा ही हुआ है और अब उत्तराखंड विधानसभा सत्र 14 जून से लेकर 20 जून देहरादून विधानसभा में ही आहूत किया जाएगा.

इसके पहले उत्तराखंड विधानसभा के सत्र को गैरसैंण में आहूत करने की बात कही जा रही थी, लेकिन चारधाम यात्रा में उमड़ी भीड़ के बाद फैली अव्यवस्था के कारण सरकार ने इस पर दोबारा से विचार किया और अब उत्तराखंड विधानसभा सत्र 14 जून से लेकर 20 जून तक देहरादून विधानसभा में ही आहूत किया जाएगा.

पहले धामी सरकार ने ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण के भराड़ीसैंण स्थित विधान भवन में सात जून से विधानसभा सत्र आहूत करने पर सरकार ने सहमति जताई थी. अब सरकार को इस संबंध में पुनर्विचार को विवश होना पड़ रहा है. इसका बड़ा कारण चारधाम यात्रा को बताया जा रहा है. दरअसल, कोरोना महामारी के कारण दो साल बंद रही चारधाम यात्रा इस बार प्रारंभ हुई तो देशभर से बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचने लगे.हालत यह है कि भीड़ को नियंत्रित करने के लिए चारधाम यात्रियों के लिए पोर्टल पर पहले पंजीकरण कराने और फिर अनुमति मिलने के बाद ही दर्शन करने को कहा जा रहा है. चारधाम यात्रा के बीच सात से 14 जून तक गैरसैंण में प्रस्तावित विधानसभा सत्र को लेकर सरकार को पुनर्विचार करना पड़ रहा है. यात्रा व्यवस्था से जुड़े पुलिस व प्रशासन के अधिकारी गैरसैंण में विधानसभा सत्र के समय को उचित नहीं मान रहे हैं.

10 जून को राज्यसभा के लिए चुनाव होना है. यह चुनाव गैरसैंण के स्थान पर देहरादून में ही होना है. पूर्व में इसकी अधिसूचना जारी हो चुकी है. इन्हीं सभी बातों को ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड विधानसभा सत्र का समय और जगह दोनों बदल गए हैं. अब उत्तराखंड विधानसभा सत्र 14 जून से लेकर 20 जून तक देहरादून में आहूत होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top