Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

सावधान : कहीं आपने तो शेयर नहीं करते OTP, बैंक अकाउंट हो जाएगा खाली 

ऑनलाइन शॉपिंग आज कल बहुत कॉमन बात है.  और लोग अलग-अलग साइट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या हो कोई फेक डिलीवरी का नाम लेकर आपके पूरे पैसे ऑनलाइन गायब कर दें। जी हां ऐसा हो रहा है। आजकल फेक डिलीवरी घोटाला या कैश-ऑन-डिलीवरी घोटाला वायरल हो रहा है। स्कैमर्स ई-कॉमर्स साइटों से डिलीवरी एजेंट बनकर लोगों के बैंक खातों से सीधे पैसे चुरा रहे हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं।

ई-कॉमर्स साइट ने ऑनलाइन डिलीवरी धोखाधड़ी से लड़ने के लिए वन टाइम पासवर्ड (OTP) डिलीवरी वेरिफिकेशन शुरू किया है। इसमें, कस्टमर से कहा जाता है कि वे अपने डिलीवरी पैकेज की जांच करें और फिर पैकेज की पाने की पुष्टि करने के लिए अपने फोन पर मिलने वाले ओटीपी को डिलीवरी एजेंट के साथ साझा करें। लेकिन अब ये OTP शेयरिंग एक अलग तरह का स्कैम ला रहा है।

स्कैमर्स अब डिलीवरी एजेंट के रूप में लोगों से पैसे लुट रहे हैं। ऐसे कई मामलों रिपोर्ट किए गए ये स्कैमर डिलीवरी एजेंट के रूप में दरवाजे पर पहुंचते हैं और डिलीवरी से पहले लोगों से OTP मांगते हैं। एक बार जब कोई व्यक्ति OTP दे देता है, तो स्कैमर उनके फोन का क्लोन बना लेते हैं. या बैंक खातों जैसे उनके डाटा को एक्सेस कर लेते हैं। स्कैमर्स उन लोगों को लक्षित करते हैं जो ई-कॉमर्स वेबसाइटों से बहुत अधिक खरीदारी करते हैं। वे उन लोगों पर नजर रखेंगे जो अक्सर डिलीवरी पैकेज लेते हैं और फिर डिलीवरी एजेंट होने का नाटक करते हुए उनके दरवाजे पर चले जाते हैं। बड़ी ई-कॉमर्स साइटों या डाकघर से पैकेज डिलीवरी का नाम लेंगे। इसके अलावा पे-ऑन डिलीवरी पार्सल कहकर भी वे अपने पैसे मांगते हैं।

अगर आप पैकेज लेने से मना करते हैं तो कैंसिल करने का नाटक करके डिलीवरी या कैंसिलेशन को प्रोसेस करने के लिए स्कैमर एक (OTP)  मांगता है। स्कैमर्स को (OTP)   देते ही वे आपके फोन का क्लोन बना लेते हैं। ऐसे वे आपके बैंक खाते के डिटेल को चुरा लेते हैं।  कभी भी (OTP)    किसी से शेयर न करें। अगर कोई पिन मांग रहा है तो उस व्यक्ति की पहचान वेरीफाई करें। कभी-कभी डिलीवरी कंपनियां डिलीवरी से पहले एक कोड भेजती हैं, ऐसी स्थिति में पैसे देने, OTP देने और डिलीवरी की पुष्टि करने से पहले हमेशा डिलीवरी पार्सल खोलकर चेक करें। अगर कोई डिलीवरी आपको कोई संदिग्ध डिलीवरी मिलती है. तो उसे स्वीकार न करें। ऑनलाइन भुगतान करने से भी आप इस समस्या से बच सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top