Flash Story
पीठ के दर्द से उठना-बैठना हो गया है मुश्किल, तो इन तरीकों से पाएं आराम
केदारनाथ धाम पहुंची मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, पुनर्निर्माण एवं विकास कार्यों का लिया जायजा
बेहद गरीब दिखने वाले ये हैं महाराणा प्रताप के वंशज 
पत्नी के नाम पर खरीदते हैं संपत्ति तो जान लें  नियम
भारत में यहां एक दिन में इतने रुपये का ही पेट्रोल-डीजल खरीद सकेंगे लोग 
उधमसिंह नगर : पीलीभीत में बारातियों की गाड़ी पलटी, तीन महिलाओं की मौके पर मौत 
पौड़ी : नाबालिग वाहन चालकों के खिलाफ पौड़ी पुलिस ने की ताबड़तोड़ कार्यवाही 
E PAPER OF 02 MAY 2024
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल

ICICI, SBI, Yes Bank के Credit Card के नियमों में बदलाव 1 अप्रैल से लागू

वित्त वर्ष 24 करीब अब समाप्त हो गया है. आज 1 अप्रैल से नया वित्त वर्ष यानी फाइनैंशियल ईयर 2025 शुरू हो रहा है. ऐसे में बैंकिंग संबंधित कई नियमों में बदलाव हो गए है. इसी क्रम में कई बैंक अपने Credit Card संबंधित नियमों में भी बदलाव कर रहे हैं. ये नियम आज 1 अप्रैल से लागू हो जाएंगे.ऐसे में नए फाइनैंशियल ईयर में ICICI Bank, Yes Bank, और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपने क्रेडिट कार्ड को लेकर नया नियम लागू कर रही हैं. इन तीनों ही बैंकों के लगभग 4 करोड़ एक्टिव यूजर हैं.

इस सेवा पर SBI नहीं देगा रिवॉर्ड पॉइंट

SBI बैंक के क्रेडिट कार्ड का नियम रिवॉर्ड पॉइंड और लाउंड एक्सेस बेनिफिट्स से जुड़ा हुआ है. SBI Credit cards में रिवॉर्ड पॉइंट को लेकर 1 अप्रैल, 2024 से महत्वपूर्ण बदलाव होगा.बैंक अपने क्रेडिट कार्ड की एक स्पेशिफिक सीरीज के लिए किराए के भुगतान (Rent payment transactions) पर रिवॉर्ड पॉइंट देना बंद कर रहा है.यानी एक अप्रैल से SBI Credit Card से रेंट पेमेंट करने पर रिवॉर्ड नहीं मिलेंगे. ये नियम SBI के सभी स्पेशिफिक कार्डों में बदल जाएगा.

भारत का दूसरा सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक ICICI बैंक भी 1 अप्रैल से नया नियम लागू करेगा. यह बैंक एयरपोर्ट लॉउंज एक्सेस (airport lounge access) को लेकर नया नियम ला रहा है.1 अप्रैल से शुरू हो रही तिमाही (Q1FY25) में ग्राहकों को कम से कम 35,000 हजार रुपए खर्च करने पड़ेगा. इसके बाद ही बैंक अगले क्वॉर्टर यानी Q2FY25 के लिए एक फ्री लॉउंज विजिट का ऑफर देगा. येस बैंक YES बैंक के क्रेडिट कार्ड में नया रूल लॉउंज एक्सेस को लेकर ही है. येस बैंक क्रेडिट कार्ड होल्डर्स को भी इस तिमाही में कम से कम 10,000 रुपये या उससे ज्यादा खर्च करना होगा. इसके बाद ही बैंक अगली तिमाही के लिए लॉउंज एक्सेस देगी.

देश कुल क्रेडिट कार्ड यूजर्स को लेकर हाल ही में एक डेटा सामने आया था. इसके अनुसार RBI की तरफ फरवरी 2024 में ये डेटा सामने आया था. इसके मुताबिक भारत में बैंकों ने क्रेडिट कार्डों की संख्या 10 करोड़ के पार है. जनवरी से फरवरी के बीच ही 11 लाख कार्ड और जुड़े हैं. वहीं एक साल पहले यानी फरवरी 2023 में यह संख्या कुल 9.95 करोड़ थी.

HDFC बैंक ने जारी किए सबसे ज्यादा क्रेडिट कार्ड

क्रेडिट कार्ड जारी करने में सबसे आगे HDFC बैंक है. यह देश का सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक है. इस बैंक ने 2.4 करोड़ क्रेडिट कार्ड जारी किए हैं. वहीं अन्य प्रमुख बैंकों की बात की जाए तो SBI ने 1.875 करोड़ क्रेडिट कार्ड जारी किए हैं, ICICI Bank ने 1.684 करोड़ क्रेडिट कार्ड और Axis Bank ने 1.39 करोड़ क्रेडिट कार्ड जारी किए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top