Flash Story
धामों के कपाट खुलने पर , हेलीकॉप्टर से की जाएगी पुष्प वर्षा: मुख्यमंत्री धामी
नशा तस्करो पर दून पुलिस का कड़ा प्रहार 
एसएसपी लोकेश्वर सिंह के निर्देशन में जारी है वारंटियों की गिरफ्तारी का क्रम 
जौनसार बावर में जन्मे वीर केसरी चन्द बचपन से ही निर्भीक और साहसी थे : मंत्री गणेश जोशी
उत्तराखंड : पूर्व विधायक कैलाश गहतोड़ी का निधन, CM धामी के लिए छोड़ी थी सीट
अब आप नहीं Google फीचर लिखेगा ईमेल, जानें कैसे करें इस्तेमाल 
E PAPER OF 03 MAY 2024
पीठ के दर्द से उठना-बैठना हो गया है मुश्किल, तो इन तरीकों से पाएं आराम
केदारनाथ धाम पहुंची मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, पुनर्निर्माण एवं विकास कार्यों का लिया जायजा

चार धाम ने बनाया रिकॉर्ड – दर्शनार्थियों की संख्या से उत्साहित धामी सरकार

विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़ ने जहाँ राज्य सरकार के खजाने पर बारिश की है वहीँ पर्यटन व्यवसाय से जुड़े हज़ारों लोगों को मुनाफ़ा दे रही है। जैसा कि पहले ही सरकार ने उम्मीद जताई थी इस बार तीर्थाटन करने आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या नया रिकार्ड बना सकती है। पिछले साल की यात्रा में 46 लाख यात्रियों ने दर्शन किए लेकिन इस बार महज दो महीने में दर्शन करने वाली यात्रियों की संख्या 30 लाख पार पहुंच गई है। अभी यात्रा चार महीने और चलेगी।

आपको यहाँ बता दें कि 22 अप्रैल को गंगोत्री व यमुनोत्री के कपाट खुलने से चारधाम यात्रा का आगाज हुआ था। 25 अप्रैल को केदारनाथ और 27 अप्रैल को बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने के बाद पूर्ण रूप से चारधाम यात्रा शुरू हुई। जबकि 20 मई को हेमकुंड साहिब के कपाट खुले।जिसके बाद से छुटपुट समस्याओं को छोड़ दें तो निर्बाध और बेहतर इन्तेजामों के बीच ये यात्रा जारी है।

ये एक बेहतरीन आंकड़े है जो बताते हैं कि दो माह के यात्रा काल में ही चारधामों में दर्शन करने वाले तीर्थयात्रियों का आंकड़ा 30 लाख पार हो गया है। इसमें सबसे अधिक 10.20 लाख यात्री केदारनाथ धाम में दर्शन कर चुके हैं। सरकार को इस बार यात्रा में 50 लाख से अधिक यात्रियों के आने की उम्मीद है। यात्रा के लिए पंजीकरण की संख्या भी 48 लाख से अधिक हो गई है. यही रफ़्तार रही तो प्रदेश में चार धाम यात्रिओं की आमद का नया रिकॉर्ड भी बन जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top