खास खबर : गर्भवती के लिए कोरोना का टीका पूरी तरह सुरक्षित, एक साथ दो जिंदगियां बचाएगा,

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ऋषिकेश के अनुसार गर्भवती महिलाओें के टीकाकरण से एक साथ दो जिंदगियों को सुरक्षा मिलेगी। कोरोनारोधी टीका गर्भवती महिलाओं और गर्भस्थ शिशु दोनों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। वहीं गर्भस्थ शिशु पर कोरोनारोधी टीके का कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है।

एम्स के निदेशक प्रोफेसर रविकांत का कहना गर्भवती महिलाओं का कोरोनारोधी टीकाकरण सरकार की अच्छी पहल है। उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाओं के कोरोना संक्रमित होने से मां और गर्भस्थ शिशु दोनों की जान पर खतरा बन सकता है। ऐसे में कोरोनारोधी टीका एक साथ दो जिंदगियों को संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करेगा। देश में सबसे अधिक आबादी युवाओं की है। इनमें बड़ी संख्या में गर्भवती महिलाएं भी शामिल हैं।

प्रदेश के 13 जिलों में क्या है स्थिति

देहरादून : जिला अस्पताल से हुई गर्भवतियों को टीका लगाने की शुरुआत
जिले में गर्भवती महिलाओं को कोरोना का टीका लगाने की बुधवार को विधिवत शुरुआत हो गई है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने राजकीय जिला अस्पताल के गांधी शताब्दी अस्पताल परिसर से इसकी शुरुआत कराई।

हरिद्वार : 48 हजार गर्भवतियों में मात्र 600 को लगे टीके
जनपद में गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण का कार्यक्रम एक सप्ताह पहले से शुरू हुआ है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और उप स्वास्थ्य केंद्र समेत 20 केंद्रों पर गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण कराया जा रहा है।

पौड़ी में किसी भी गर्भवती ने नहीं लगाया टीका
जनपद पौड़ी में 5549 गर्भवती महिलाएं हैं। जिले में किसी भी गर्भवती को अभी कोरोना टीका नहीं लगाया गया है। स्वास्थ्य विभाग कर्मचारियों को प्रशिक्षण प्रदान कर रहा है। स्वास्थ्य विभाग जिला चिकित्सालय पौड़ी, बेस अस्पताल कोटद्वार, संयुक्त चिकित्सालय श्रीनगर व मेडिकल कालेज श्रीनगर के साथ ही समस्त सीएचसी व पीएचसी केंद्रों पर गर्भवती महिलाओं का कोविड टीकाकरण दो-तीन दिनों के भीतर शुरू किए जाने की तैयारी जुटा है।

चमोली : 263 गर्भवती महिलाओं का हुआ टीकाकरण
स्वास्थ्य महानिदेशालय के निर्देश पर चमोली जिले में 17 जुलाई से गर्भवती महिलाओं का कोरोना टीकाकरण शुरू हो गया है। अभी सिर्फ जिला अस्पताल के समीप सीतापुर नेत्र चिकित्सालय, नैनीसैंण, गौचर, माईथान, ग्वालदम के साथ ही नौ केंद्रों पर गर्भवती महिला के टीकाकरण की सुविधा है।

नई टिहरी : 10 हजार से ज्यादा में से सिर्फ 24 को लगे टीके 
टिहरी जिले में गर्भवती महिलाओं का कोरोना टीकाकरण शुरू हो चुका है। जिला अस्पताल बौराड़ी में पिछले एक सप्ताह के अंतर्गत 24 गर्भवती महिलाओं का वैक्सीनेशन हो चुका है। जिले में 10 हजार 8 74 गर्भवती महिलाएं है।

रुद्रप्रयाग : 1200 में से 300 गर्भवतियों का वैक्सीनेशन
रुद्रप्रयाग जिले में लगभग 1200 गर्भवती महिलाएं हैं, जिनका इन दिनों टीकाकरण किया जा रहा है। सीएमओ डा. बीके शुक्ला ने बताया कि जिला चिकित्सालय रुद्रप्रयाग, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अगस्त्यमुनि व जखोली सहित प्राथमिक व अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण की व्यवस्था की गई है

उत्तरकाशी : कम संख्या में आ रही हैं गर्भवती 
जिले में सरकार की गाइडलाइन के बाद गर्भवती महिलाओं का कोविड टीकाकरण शुुरू कर दिया गया है। यहां गर्भवती महिलाओं के लिए अलग से कोई टीकाकरण केंद्र नहीं बनाए गए हैं। सामान्य केंद्रों पर ही गर्भवती महिलाओं का भी टीकाकरण किया जा रहा है।

कुमाऊं के जिलों में क्या है स्थिति

बागेश्वर : घर-घर जाकर किया जा रहा गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण
बागेश्वर जिले में गर्भवती महिलाओं को नजदीकी केंद्रों के साथ ही घर-घर जाकर कोविड के टीके लगाए जा रहे हैं। जिले में 666 गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण के लिए चिह्नित किया गया है। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जिले में कुल 83 गर्भवती महिलाओं को टीके लगाए जा चुके हैं।

अल्मोड़ा : 9507 गर्भवतियों को लगना है टीका
अल्मोड़ा जिले में गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण शुरू हो गया है। फिलहाल रानीखेत अस्पताल और कुछ सीएचसी, पीएचसी में टीकाकण किया जा रहा है।

चंपावत : अब तक 537 गर्भवतियों को लग चुका टीका
चंपावत जिले में 29 जुलाई से अब तक 537 से अधिक गर्भवती महिलाओं को टीके लगाए जा चुके हैं। जिले में इस वक्त 4779 गर्भवती महिलाएं हैं। सीएमओ डॉ. आरपी खंडूरी का कहना है कि गर्भवती महिलाओं के लिए अलग टीकाकरण केंद्र नहीं बनाया गया है।

ऊधम सिंह नगर : 150 गर्भवतियां लगवा चुकीं टीका
ऊधमसिंह नगर जिले में अब तक 150 गर्भवती महिलाएं टीका लगवा चुकी हैं। यहां गर्भवती महिलाओं को टीका लगवाने के लिए अलग से केंद्र नहीं बनाया गया है। गर्भवती महिलाएं भी अन्य लोगों के साथ टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीन लगवा रहीं हैं।

पिथौरागढ़ : 1000 गर्भवतियों को लगना है टीका
पिथौरागढ़ जिले में गर्भवती महिलाओं को घर-घर जाकर टीका लगाया जाएगा। सीएमओ डॉ. एचसी पंत ने बताया कि आशा कार्यकर्ताओं की हड़ताल के चलते एएनएम को टीका लगाने के आदेश दिए गए हैं। जिले में लगभग एक हजार गर्भवती महिलाएं हैं|

नैनीताल : जिले में 17500 गर्भवती महिलाएं
नैनीताल जिले में गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण शुरू हो चुका है। जिले में लगभग 17500 गर्भवती महिलाएं हैं। उन सभी केंद्रों में टीकाकरण की व्यवस्था की गई है, जिनमें टीकाकरण पूर्व से चला आ रहा है। टीकाकरण केंद्रों में गर्भवती महिलाओं को प्राथमिकता भी दी जा रही है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top