जनपद में अलाव जलाने हेतु 164 स्थान चिन्हित – युगल किशोर पन्त , डीएम यूएस नगर

प्रशासन द्वारा शीतलहर से आम जनमानस के बचाव के लिए हर संभव व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रही है। प्रत्येक जनपद को शीतलहर से बचाव हेतु आवश्यक व्यवस्थाएं जुटाने हेतु 10 लाख रूपये का अतिरिक्त बजट दिया जा रहा है। जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त ने बताया कि जनपद में अलाव जलाने हेतु 164 स्थान चिन्हित हैं आवश्यकतानुसार 28 स्थानों पर अलाव जलाये जा रहे हैं, आवश्यकतानुसार सभी चिन्हित स्थानों पर अलाव जलाये जायेंगे, जिसके लिए सभी नगर निकायों में अधिशासी अधिकारियों को नोडल अधिकारी नामित किया गया है। उन्होंने बताया कि जनपद में 16 रेन बसेरे हैं, जिनमें 182 बैड की व्यवस्था की गई है।

उन्होंने बताया कि प्रत्येक तहसील स्तर पर 200 बिलंकेट व गद्दों की व्यवस्था करने के साथ ही तहसीलों को 50000 से लेकर 60000 रूपये तक की अतिरिक्त धनराशि बिलंकेट हेतु आवंटित की गई है। जिलाधिकारी ने बताया कि पिछले दो दिन से जनपद में कोहरा आने के साथ ही सर्दी में भी इज़ाहा हुआ है। उन्होंने बताया कि सर्दी बढ़ने पर आवश्यकतानुसार स्कूलों की टाइमिंग में भी परिवर्तन किया जा सकता है। जिलाधिकारी ने बताया कि परिवहन विभाग को निर्देशित किया गया है कि कोहरे को देखते हुए वाहनों में रिफलेक्टर लगवाने हेतु इन्फोर्समेंन्ट कार्य में तेजी लाई जाये ताकि कोहरे के कारण कोई भी वाहन दुर्घटना न हो सके।

जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में पशु चिकित्सा हेतु 4 मोबाइल वैन जोकि रूद्रपुर, काशीपुर, बाज़पुर तथा सितारगंज में तैनात है। उन्होंने बताया कि पशु एम्बुलेंस सहायता हेतु 1962 नम्बर पर सम्पर्क किया जा सकता है।वीसी के पश्चात जिलाधिकारी ने अधिकारियों के साथ बैठक ली। बैठक में जिलाधिकारी ने निराश्रित पशुओं के लिए गौशाला निर्माण हेतु प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को दिये। जिलाधिकारी ने पशु शरणालय हेतु प्रस्ताव बनाने के निर्देश नगर निगम के अधिकारियों को दिये।

जिलाधिकारी ने स्वायल टैस्टिंग मोबाइल वैन संचालन हेतु प्रस्ताव तैयार करने, फसलों को ड्राई करने, ग्रेडिंग पैकिंग आदि की व्यवस्था हेतु कार्य योजना तैयार करने के निर्देश मुख्य कृषि अधिकारी को दिये। जिलाधिकारी ने अटरिया रोड फोरलेन बनाने हेतु कार्य योजना तैयार करने के निर्देश अधिशासी अभियंता लोनिवि को दिये। जिलाधिकारी ने तहसील किच्छा में गोला नदी पर काली मन्दिर से लगभग 50 मीटर आगे संकरे पुल के चौड़ीकरण हेतु कार्य योजना बनवाने के निर्देश भी लोनिवि के अभियंता को दिये। मीटिंग के दौरान अपर जिलाधिकारी जय भारत सिंह, उप जिलाधिकारी अभय प्रताप सिंह, कौस्तुभ मिश्रा, सहायक नगर आयुक्त राजू नबियाल, जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी ऊमा शंकर नेगी, अधिशासी अभियंता लोनिवि ए.कुमार, मुख्य कृषि अधिकारी डॉ.एके वर्मा, एआरटीओ पूजा नयाल आदि उपस्थित थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top